आज है महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 112वाँ जन्मदिन, वर्षों तक बल्ले से किया था राज 1

विश्व क्रिकेट में महान खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त हैं। इन महान खिलाड़ियों ने अपनी क्रिकेट कौशलता से क्रिकेट के मैदान में ऐसे-ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जिनकी कल्पना भी नहीं की गई थी। वैसे कई महान खिलाड़ियों का योगदान क्रिकेट मैदान में अतुलनीय रहा लेकिन इनमें से किसी एक महानों से भी बढ़कर किसी खिलाड़ी का नाम लिया जाता है तो वो हैं सर्वकालिक महान बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड ब्रेडमैन…..

आज है महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 112वाँ जन्मदिन, वर्षों तक बल्ले से किया था राज 2

सर डॉन ब्रेडमैन की 112वीं वर्षगांठ

वाकई क्रिकेट के इतिहास में  जिस तरह  का कारनामा सर डोनाल्ड ब्रेडमैन ने किया है वैसा तो किसी खिलाड़ी के करने की दूर की बात सोचना भी अपने आप में एक बड़ी बात मानी जाती है। ऑस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड ब्रेडमैन का आज जन्म दिवस है। सर डोनाल्ड ब्रेडमैन भले ही आज दुनिया में नहीं रहे हैं लेकिन वो क्रिकेट की  दुनिया और क्रिकेट प्रशंसकों के दिल  में आज भी जिंदा हैं। सर डोनाल्ड ब्रेडमैन ने क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाजी के अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज दर्ज किए हैं।

आज है महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 112वाँ जन्मदिन, वर्षों तक बल्ले से किया था राज 3

क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम बल्लेबाज रहे ब्रेडमैन

सर डोनाल्ड ब्रेडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 में ऑस्ट्रेलिया के कूटमुन्ड्रा में हुआ। सर डोनाल्ड ब्रेडमैन ने क्रिकेट इतिहास में वो मुकाम हासिल किए है जिसे आज तो सिर्फ कल्पनाओं में ही देखा जा सकता है। ब्रेडमैन के नाम ढेरों उपलब्धियां हैं। जिनके दम पर उन्होंने क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनायी।

आज है महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 112वाँ जन्मदिन, वर्षों तक बल्ले से किया था राज 4

वैसे तो कहते हैं कि कुछ चीजें सालों में एक बार होती है। लेकिन इस महानतम बल्लेबाज ने अपने करियर में जिस तरह का वर्चस्व स्थापित किया वो दशकों बित गए लेकिन कोई नहीं कर सका है। क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में डॉन जैसा बल्लेबाज पैदा नहीं हो सका है।

सर डॉन ब्रेडमैन रहा 99.94 का औसत

आपको बता दें कि सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन ने साल 1928 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट को अपने 20 साल दिए और 1948 में संन्यास की घोषणा कर दी लेकिन तब तक उन्होंने क्रिकेट इतिहास के कई ऐसे रिकॉर्ड बना डाले जो आज तक तोड़ना तो दूर सोचना तक बहुत बड़ी बात हो गई हैं। उन्होंने अपने करियर में 52 टेस्ट मैचों में 80 पारियों में 99.94 की अद्भुत औसत के साथ 6996 रन बनाए जिसमें ब्रेडमैन ने 29 शतक और 13 अर्धशतक जड़े। ब्रैडमैन ने 29 शतकों में 12 दोहरे शतक बनाए थे।

आज है महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 112वाँ जन्मदिन, वर्षों तक बल्ले से किया था राज 5

क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक है डॉन के नाम

शायद आपको यकिन ना हो लेकिन ये सच है कि क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक डॉन ब्रेडमैन के नाम है। साल 1931 में ब्रेडमैन ने केवल 22 गेंद में शतक जड़ दिया था। ब्लैकहीथ इलेवन की टीम की तरफ से खेलते हुए ब्रेडमैन ने केवल 3 ओवर के खेल में शतक जड़ डाला था। उस दौर में 8 गेंद का एक ओवर होता था जहां पर उन्होंने 24 में से 22 गेंद खेली और पहले ओवर में 33, दूसरे ओवर में 40 और तीसरे ओवर में 27 रन कूट डाले। उन्होंने इस पारी में 14 छक्के और 29 चौके लगाकर 256 रन बनाए थे।

पहला शतक केवल 12 साल की उम्र में ही निकल गया

क्रिकेट के सर्वकालिन इतिहास के सबसे महानतम बल्लेबाज रहे सर डॉन ब्रेडमैन के शतक बनाने का सिलसिला उनकी 12 साल की उम्र में ही चल पड़ा। उन्होंने साल 1920-21 में बॉवरल स्कूल की तरफ से खेलते हुए केवल 12 साल की उम्र में 115 रन की पारी खेल शुरुआत की। इसके बाद तो उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर में कुल 117 शतक ठोके।