जानिए भरोसेमंद वीवीएस लक्ष्मण के बारे में 12 अज्ञात तथ्य

1. लक्ष्मण जिनके माता पिता डॉक्टर हैं उन्हें मेडिकल करियर और क्रिकेट के बीच एक निर्णय लेना था. अंततः वी वी ने क्रिकेट को चुना और भारत के महानतम क्रिकेटरों में से एक के रूप में अपनी छाप छोड़ी.

2. वीवीएस के खेल में प्रारंभिक दिन कुछ ज्यादा अच्छे नहीं थे. उन्हें अपने 1 टेस्ट शतक के लिए तीन साल इंतजार करना पड़ा और फिर 2000 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 167 रनों की पारी खेली जिसने कि सबका ध्यान खींचा.

3. लक्ष्मण ने कंप्यूटर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट जीआर शैलजा से शादी की है ,वे 16 फ़रवरी 2004 को इस रिश्ते में बंधे और इस जोड़ी के दो बच्चे हैं – बेटा सर्वजीत और बेटी अचिंता.

4. वीवीएस कुछ पीढ़ियों के बाद पूर्व भारतीय राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भतीजे लगते हैं.

5. लक्ष्मण के अंकल बाबा कृष्ण मोहन ने लक्ष्मण के जूनियर क्रिकेट करियर को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका निभाई.जब भी लक्ष्मण स्कूल में खेल में एक बहुमूल्य योगदान देता तब उनके अंकल इसके बारे में लिखते और प्रकाशन के लिए हैदराबाद में विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों को देते.

6. लक्ष्मण ने उसी मैच में अपना पहला अंडर -19 अंतरराष्ट्रीय खेल खेला जिसमे ब्रेट ली ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था.

7.हालांकि,हैदराबाद में ‘ दम बिरयानी ‘काफी प्रसिद्ध है लेकिन लक्ष्मण सख्त शाकाहारी है.लक्ष्मण को ठेठ दक्षिण भारतीय शैली में बना ‘ रसम ‘ बेहद पसंद है.

8. दिलचस्प है कि लक्ष्मण ने ‘डक ‘ के साथ ही अपने एक दिवसीय करियर की शुरुआत की थी और डक के साथ ही अंतिम वन डे खेला. अपने पहले वन डे में जिम्बाब्वे के खिलाफ वह तीसरी गेंद पर आउट हुए और अपने अंतिम वन डे में भी ज्यादा देर क्रीज़ पर नहीं टिके.

9. एक विश्वसनीय स्लिप क्षेत्ररक्षक ,लक्ष्मण के नाम एक एकदिवसीय श्रृंखला में एक गैर विकेटकीपर द्वारा कैच की अधिकतम संख्या का रिकॉर्ड है.

10 . क्रिकेट के अलावा भी लक्ष्मण की अन्य खेलो में रूची है .वह अपने खाली समय के दौरान टेबल टेनिस , स्क्वैश और बैडमिंटन खेलना पसंद करते हैं.

11. साई बाबा के प्रबल भक्त हैं लक्ष्मण और अपने मामा द्वारा उत्पादित एक विशेष सीडी साईं का शुभारंभ भी कर चुके हैं .

12. उनकी पसंदीदा फिल्म जैरी मगुइरे और उनके पसंदीदा अभिनेता आमिर खान हैं .वहीँ लक्ष्मण आमिर के रियलिटी टीवी शो ‘ सत्यमेव जयते ‘ के बड़े प्रशंसक हैं.

Related Topics