पहला टेस्‍ट मैच: इस मैच की सबसे प्रमुख पांच बातें | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पहला टेस्‍ट मैच: इस मैच की सबसे प्रमुख पांच बातें 

पहला टेस्‍ट मैच: इस मैच की सबसे प्रमुख पांच बातें

क्रिकेट डेस्‍क। भारत ने वेस्‍टइंडीज को एक पारी और 92 रन से शिकस्‍त दी। मार्लोन सैमुअल्स, कार्लोस ब्रेथवेट और बिशू कुछ अच्‍छी पारियां खेली लेकिन इसके बाद भी वेस्‍टइंडीज अपनी धरती पर इस मैच को बचाने में कामयाबी हासिल नहीं कर सका। भारत की इस जीत में अश्विन ने महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की उन्‍होंने 7 विकेट लेकर भारत को एक बड़ी जीत दिला दी। हम यहां आपको इस मैच से जुड़ी पांच अहम जानकारी देने वाले हैं।

1- अश्विन का 7 विकेट हासिल करना
भारत के इस दिग्‍गज स्पिनर को शायद इसी काम के लिए वेस्‍टइंडीज ले जाया गया था। अश्विन भारत में अच्‍छा प्रदर्शन करते ही रहे है और कोहली ने भी उन्‍हें सही समय देखकर 26वें ओवर में बुलाया। लंच के पहले तक वह एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए थे लेकिन इसके बाद वह लौटे और उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज टीम को ढेर कर दिया। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के चुनिंदा खिलाडि़यों को अपना शिकार बनाया और पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के सिर में दर्द पैदा कर दिया। उन्‍होंने अपनी भूमिका सही तरीके से निभाई और 83 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किए।

2 -मार्लोन सैमुअल्स के 50
इस बात में कोई दौराए नहीं कि वह इस समय वेस्‍टइंडीज टीम के सबसे अनुभवी खिलाडि़यों में से एक है। उन्‍होंने अश्विन को भी बड़ी आसानी के साथ खेला। जब वेस्‍टइंडीज ने डैरेन ब्रेबो का विकेट जल्‍दी गंवा दिया तो, सैमुअल्‍स ने अश्विन और मिश्रा को बड़ी आसानी के साथ खेला। उन्‍होंने 85 गेंदों पर अपना अर्धशतक लगाया। वो काफी आराम से बल्‍लेबाजी कर रहे थे लेकिन भारतीय गेंदबाज उनका विकेट लेने में कामयाब हो गए।

3- विकेटों का लगातार गिरना
वेस्‍टइंडीज के तीसरे विकेट के रूप में मार्लोन सैमुअल्स और चंद्रिका के बीच 67 रन की साझेदारी हुई। लेकिन चंद्रिका को अश्विन अपना शिकार बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद ब्‍लैकवुड, मार्लन सैमुएल्स, चेस ने अपने विकेट गंवा दिए और वेस्‍टइंडीज की टीम का स्‍कोर 8 विकेट पर 132 रन पहुंचा। अगर कहां जाए तो वेस्‍टइंडीज एक घंटे में इस मैच से बाहर हो गया। अश्विन ने इस दौरान फ्लाइट गेंदबाजी का प्रयोग किया और वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों पर अच्‍छा दवाब बनाया।

4- कार्लोस ब्रेथवेट और देवेंद्र बिशू ने भारतीय गेंदबाजों को किया निराश
132 रन के स्‍कोर पर वेस्‍टइंडीज अपने 8 विकेट गंवा चुका था। लेकिन इसके बाद कार्लोस ब्रेथवेट और देवेंद्र बिशू के 9वें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की और भारतीय गेंदबाजों को बुरी तरह से छका दिया। वेस्‍टइंडीज को टॉप ऑर्डर पूरी तरह से नाकाम होने के बाद इन दोनों बल्‍लेबाजों ने गजब का खेल दिखाया और भारतीय गेंदबाजी को परेशानी में डाल दिया था।

5- भारत को तेज गेंदबाजी से मिला अच्‍छा सपोर्ट
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा,उमेश यादव और मोहम्‍मद शामी ने आक्रामक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में पहला विकेट हासिल किया। तीनों ही गेंदबाजों ने काफी संतुलित गेंदबाजी दिखाई। उमेश ने भी आखरी दिन 1 विकेट लिया तो मोहम्‍मद शामी ने 2.6 रन प्रति ओवर के हिसाब से गेंदबाजी की। इस जीत का प्रमुख कारण भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी रहा है।

Related posts