विराट कोहली को अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले खिलाड़ी किस हाल में हैं, जानते हैं आप? | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली को अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले खिलाड़ी किस हाल में हैं, जानते हैं आप? 

विराट कोहली को अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले खिलाड़ी किस हाल में हैं, जानते हैं आप?

यह कहना गलत नहीं होगा की भारत के मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी विराट कोहली हैं. विराट को लोगों ने तब जाना जब उन्होंने 2008 में भारत को अंडर 19 का विजेता बनाया था. विराट उस समय टीम का नेतृत्व कर रहे थे.

भारत ने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 12 रन से हराकर दूसरी बार अंडर 19 विश्व विजेता बना था. विराट कोहली ने उस सफलता के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा. विराट दिन-प्रतिदिन सफलता के चरम पर पहुंचते रहे.

विराट की उस अंडर-19 टीम के अन्य सदस्य कोहली जितने भाग्यशाली नहीं थे, उनमें से कुछ अब भी टीम इंडिया में आने का रास्ता तलाश रहे हैं, जबकि कईयों ने तो क्रिकेट को ही अलविदा कह दिया है. 

विराट कोहली

विराट इस समय भारतीय टीम के कप्तान हैं. साल 2008 में डेब्यू करने वाले विराट आज भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट कप्तान हैं. सचिन के बाद वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक (43) शतक लगाने वाले कोहली इस समय वनडे में नंबर वन जबकि टेस्ट में नंबर दो रैंकिंग के बल्लेबाज़ हैं. 

रविन्द्र जडेजा

भारत के लिए 46 टेस्ट, 156 वनडे और 44 टी-20 मुक़ाबले खेल चुके जडेजा वर्तमान में टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी हैं. साल 2019 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में वो अकेले दम पर भारत को जीत क़रीब ले गए. हालांकि, बाद में टीम इंडिया वो मैच हार गई थी. 

मनीष पांडे

मनीष पांडे भी साल 2008 ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप’ टीम का हिस्सा थे. लेकिन इस दौरान उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. मनीष पांडे अब तक भारत के लिए 23 वनडे और 31 टी-20 मुक़ाबले खेल चुके हैं.

अभिनव मुकुंद

अभिनव मुकुंद भी इस टीम के अहम बल्लेबाज़ थे. मुकुंद साल 2011 में वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टेस्ट टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन इस दौरान वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. साल 2017 में उन्होंने फिर से टीम इंडिया में वापसी की और श्रीलंका के ख़िलाफ़ गाले में 81 रनों की पारी खेली. 

सौरभ तिवारी

सौरभ तिवारी भी इस टीम के अहम खिलाड़ी थे. तिवारी टीम इंडिया के लिए 3 वनडे मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. सौरभ तिवारी IPL के एक सत्र में अपनी टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर बिके थे. 


श्रीवत्स गोस्वामी

श्रीवत्स इस टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज़ के तौर पर खेले थे. इस दौरान उन्होंने कुल 152 रन बनाए थे. श्रीवत्स अब तक टीम इंडिया में डेब्यू नहीं कर पाए हैं. IPL में वो कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं.

प्रदीप सांगवान  

सांगवान, विराट की इस अंडर-19 टीम के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ थे. एक समय सांगवान को तेज़ गेंदबाज़ी में भारतीय टीम का भविष्य भी बताया जा रहा था, लेकिन साल 2013 में ड्रग्स का सेवन करने के लिए सांगवान को 18 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

IPL में वो दिल्ली डेयरडेविल्स, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं. 

तन्मय श्रीवास्तव

अंडर-19 वर्ल्ड कप’ से ठीक पहले तन्मय से कप्तानी छीनकर विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई थी. तन्मय अंडर-19 वर्ल्ड कप’ के सबसे अहम बल्लेबाज़ थे. इस दौरान उन्होंने 52 की औसत से 262 रन बनाए. तन्मय इस समय उत्तराखंड की रणजी टीम के सदस्य हैं.

तरुवर कोहली

तरुवर कोहली भी अब तक टीम इंडिया में डेब्यू नहीं कर पाए हैं. वो IPL के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स जबकि दूसरे संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं. तरुवर अब भी पंजाब के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. 

इकबाल अब्दुल्ला

अब्दुल्ला भी विराट की इस अंडर-19 टीम के मुख़्य स्पिनर थे. वो टूर्नामेंट में उन्होंने 13.10 की औसत से 10 विकेट चटकाए थे. मुंबई रणजी टीम से नियमित रूप से खेलने वाले अब्दुल्ला साल 2016 में केरल की टीम से खेलने लगे. IPL में वो कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं. 

सिद्धार्थ कौल

सिद्धार्थ भारत के लिए 3 वनडे और 2 टी-20 मैच खेल चुके हैं. पंजाब का ये प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ अब भी टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है.

IPL में सिद्धार्थ दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं

अजितेश अर्गल

अजितेश भी विराट की अंडर-19 टीम के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ थे. वर्ल्ड कप फ़ाइनल में 5 ओवर्स में 7 रन देकर 2 विकेट चटकाने वाले अजितेश को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का अवार्ड मिला था. लेकिन ये तेज़ गेंदबाज़ अब क्रिकेट छोड़कर वडोदरा आयकर विभाग में निरीक्षक के रूप में काम कर रहा है. 

दुव्वारपु शिव कुमार

दुव्वारपु शिव कुमार विराट की अंडर-19 टीम में गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के तौर पर खेले थे. 28 वर्षीय शिव कुमार ने घरेलू क्रिकेट में आंध्र प्रदेश के लिए खेलते हुए 1061 रन बनाए हैं और 42 प्रथम श्रेणी मैचों में 133 विकेट लिए हैं.

नेपोलियन आइंस्टीन

विराट की अंडर-19 टीम में नेपोलियन आइंस्टीन सिर्फ़ अपने नाम के लिए ही चर्चा में रहे थे. साल 2008 के IPL संस्करण में उन्हें ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ द्वारा चुना गया था. हालांकि, कुछ रिपोर्ट से पता चलता है कि दाएं हाथ का ये बल्लेबाज़ अब पेशेवर क्रिकेट नहीं खेलता है. 

पेरी गोयल

गोयल साल 2008 ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप’ में एक भी मैच नहीं खेल पाए थे. इस टूर्नामेंट के बाद इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने पढ़ाई के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया. वर्तमान में पेरी ‘RSG प्रॉपर्टीज’ नामक कंपनी में निदेशक हैं. 

Related posts