2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य कहाँ है और क्या कर रहे है

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में 2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन

अंडर 19 विश्वकप 2018 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था. न्यूजीलैंड के बे ओवल में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने 3 बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चौथी बार इस खिताब पर कब्जा किया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 216 रन बनाए जिसे भारतीय टीम ने मनजोत कालरा के बेहतरीन शतक की बदौलत आसानी से हासिल कर लिया था.

मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और शुबमन गिल को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 4 बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार, इंग्लैंड ने 2 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. आज हम उन्ही 11 खिलाडियों के बारे में बताएँगे जिन्होंने फाईनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब अपने नाम किया था.

पृथ्वी शॉ ( अंडर 19 कप्तान )

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 1

अंडर-19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ इस लिस्ट में पहले स्थान पर आते हैं. 2018 वर्ल्ड कप में पूरी दुनिया ने उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी और असाधारण कप्तानी का नमूना देखा था. कप्तान पृथ्वी ने इस वर्ल्ड कप में खेले कुल 5 मैचों में 77.33 की औसत ने 232 रन बनाए थे. उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 94 रहा, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप मैच में बनाया था.

पृथ्वी शॉ इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज हैं, पृथ्वी चोंट के कारण टीम से अंदर बाहर रहते हैं. पृथ्वी घरेलु क्रिकेट में भी मुंबई के लिए खेलते हैं.

कमलेश नागरकोटी

कोलकाता नाइट राइडर्स

वर्ल्ड कप 2018 में अपनी गति से बल्लेबाजों पर लगाम कसने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने सभी को प्रभावित किया था. करीब 146 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले इस युवा गेंदबाज ने 8 मैचों मे 8 अहम खिलाड़ियों को शिकार बनाया था.

फाइनल में कंगारू टीम के खिलाफ इस खिलाड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 बहुमूल्य विकेट अपने नाम किये थे. और टीम को विजयी बनाने में अहम भूमिका अदा की थी. कलेश नागरकोटी इस समय आईपीएल में कोलकाता नाईट राईडर्स की तरफ से खेलते हैं.

शिवम मावी

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 2

कमलेश नागरकोटी की तरह टीम इंडिया के एक और तेज गेंदबाज शिवम मावी भी उस विश्वकप में फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहे थे. 145 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले शिवम मावी ने 6 मैचों में कुल 10 विकेट लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 45 रन देकर 3 खिलाड़ियों को आउट किया था.

इसलिए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियन टीम ने इस गेंदबाज की शानदार गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए थे. शिवम मावी ने फ़ाइनल मैच में 2 विकेट अपने नाम किये थे. शिवम मावी घरेलु क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं और उनके मुख्य गेंदबाज हैं. इसके साथ ही शिवम आईपीएल में कोलकाता नाईट राईडर्स के लिए भी खेलते हैं.  उम्र धोखाधड़ी मामले में इस खिलाड़ी पर बैन लग सकता है.

शुभमन गिल

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 3

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन गिल ने अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के दम पर सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी थीं. पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में सेंचुरी जड़ने वाले गिल की तुलना टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से की जाती है. वर्ल्ड कप के पांच मैचों में गिल ने 170.50 की औसत से 371 रन बनाए थे इस सीरीज में उनका स्ट्राइक रेट 113.28 रहा था.

शुभमन गिल भी प्रथ्वी शॉ की तरह भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर चुके हैं. हालाकि सुभमन गिल ने अभी नेशनल लेवल पर उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. मगर क्रिकेट के कई दिग्गजों का मानना है की शुभमन गिल भारत का उज्जवल भविष्य हैं. शुभमन गिल भी आईपीएल में कोलकाता नाईट राईडर्स के लिए खेलते हैं.

अनुकूल रॉय

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 4

अंडर 19 विश्वकप 2018 में टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाज अनुकुल रॉय ने लिए थे. हालाँकि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अनुकूल को एक भी विकेट नहीं मिला था. उस अंडर-19 वर्ल्ड कप में अब तक उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था.

अनुकूल ने उस विश्वकप में खेले कुल 6 मैचों में अनुकुल ने 3.65 की इकॉनमी रेट से 12 विकेट हासिल किए थे. पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ उन्होने 14 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट लिए थे जो उनका उस विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. अनुकूल आईपीएल में इस समय मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं.

ईशान पोरेल

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 5

इस पूरे टूर्नामेंट में इंडिया की अंडर-19 टीम के बॉलर्स की खूब तारीफ हो रही है, क्योंकि भारतीय टीम के सारे तेज गेंदबाज न्यूज़ीलैंड में लगातार 140 किमी प्रति घंटे से ज़्यादा की रफ्तार से बॉलिंग कर रहे थे. ईशान भी इसी स्क्वॉड का हिस्सा थे. बस इनके बारे में आपको शुरुआत में इसलिए पता नहीं चल पाया था, क्योंकि अंडर-19 वर्ल्ड कप में इंडिया के पहले मैच में ही ये घायल हो गए थे.

अंडर 19 विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 203 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत की इस जीत में इशान पोरेल ने अहम भूमिका निभाईथी .तेज गेंदबाज इशान पोरेल ने पाक टीम के चार अहम खिलाड़ियों को शिकार बनाया था. ईशान पारेल को आईपीएल 2020 में पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया है.

शिवा सिंह

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 6

उत्तर प्रदेश के इस स्पिन गेंदबाज ने भी अंडर 19 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया था. इस गेंदबाज की एक और सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह युवा गेंदबाज दोनों हांथों से गेंदबाजी करने की काबिलियत रखता है. शिवा सिंह ने अंडर 19 के फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 बहुमूल्य विकेट प्राप्त किये थे, और टीम को जीत दिलाने में अपनी भूमिका अदा की थी.

शिवा सिंह इस समय घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहें हैं. यह स्पिन गेंदबाज उत्तर प्रदेश से खेलता है.

अभिषेक शर्मा

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 7

अभिषेक शर्मा एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज है और मौका आने में वह गेंदबाजी भी कर सकते हैं. अभिषेक का भी अंडर 19 विश्वकप शानदार प्रदर्शन था. अभिषेक टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज थे. यह खिलाड़ी आईपीएल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा था इसके बाद अभिषेक को सनराईजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल कर लिया और आईपीएल 2020 के लिए हैदराबाद ने उन्हें रिटेन भी किया है.

मनजोत कालरा

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 8

भारत ने सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड बे ओवल मैदान पर अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. ऑस्ट्रेलिया द्वारा रविवार को दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने मंजोत कालरा के 101 रनों की बदौलत 38.5 ओवरों में आठ विकेट रहते ही हासिल कर लिया था. मनजोत कालरा इस समय घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलते है. हालाँकि अभी इस खिलाड़ी पर उम्र की धोखाधड़ी मामले में बैन लगा हुआ है.

हार्विक देशाई

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 9

हार्विक देशाई उस समय भारतीय अंडर 19 टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज थे. हार्विक देशाई की बल्लेबाजी को देखकर सभी क्रिकेट के दिग्गज काफी प्रभावित हुए थे. हार्विक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाईनल मैच में भी इंडिया के लिए नाबाद 41 रनों की पारी खेली थी हार्विक इस समय घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए खेलते हैं.

रियान प्रयाग

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में  2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य अब किस हाल में हैं? कुछ पर लगा बैन 10

रियान प्रयाग भारतीय अंडर 19 टीम के मुख्य ऑलराउंडर खिलाड़ी थे. उन्होंने कई मैच अपने बाले तथा गेंद के दमपर भारतीय टीम को जिताए थे. रियान प्रयाग एक लाजवाब लेग स्पिनर हैं. रियान इस समय आईपीएल में राजस्थान की टीम से खेलते हैं उन्होंने पिछले सीजन में राजस्थान के लिए शानदार प्रदर्शन भी किया था .

Related posts