IPL 2021: आंद्रे रसेल से पहले ये 20 गेंदबाज ले चुके आईपीएल में 5 विकेट, कितने हैं आपको याद 1
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

आईपीएल का रोमांच अलग स्तर का है जहां मैदान पर पल-पल में मोमेंटम शिफ्ट होता रहता है, इस आईपीएल सीजन में भी कुछ ऐसा देखने को मिला रहा है जहां टीम के 5-5 विकेट एक गेंदबाज झटक रहा है, आरसीबी के हर्षल पटेल एवं केकेआर के आंद्रे रसेल ने इस सीजन एक मैच में 5-5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है.

वैसे आईपीएल में यह 5 विकेट चटकाने का कारनामा नया नहीं है, इस सीजन से पहले भी बहुत से प्रभावी गेंदबाज हुए हैं जो एक मैच में 5 विकेट चटकाने में सफल हुए, तो आइये हम आपको उन गेंदबाजों के नाम बताते हैं जो इनसे पहले आईपीएल में 21 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दोहरा चुके हैं.

आईपीएल(IPL) में ऐसे गेंदबाज जो 5 विकेट लेने में रहे सफल

1. सोहेल तनवीर

IPL 2021: आंद्रे रसेल से पहले ये 20 गेंदबाज ले चुके आईपीएल में 5 विकेट, कितने हैं आपको याद 2

पाकिस्तान के खिलाड़ी सोहेल तनवीर आईपीएल में 5 विकेट चटकाने वाले पहले खिला ड़ी थे, सोहेल उस समय राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेल रहे थे जहां इन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे, इसी कारण राजस्थान रॉयल्स यह मुकाबला जीतने में सफल रही, सोहेल तनवीर तेज गेंदबाज रहे हैं और उस सीजन इन्होंने गेंदबाजी का  रौद्र रूप दिखाया था, सोहेल ने आईपीएल में मात्र एक ही सीजन खेला था जिसमें वह 22 विकेट चटकाने में सफल रहे.

2. लक्ष्मीपती बालाजी

IPL 2021: आंद्रे रसेल से पहले ये 20 गेंदबाज ले चुके आईपीएल में 5 विकेट, कितने हैं आपको याद 3

भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपती बालाजी ने भी आईपीएल के पहले सीजन में 8 मई 2008 को सोहेल तनवीर के बाद 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया, बालाजी ने चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए विपक्षी टीम पंजाब किंग्स के 5 विकेट लिए इस मैच में इन्होंने विकेट के रूप में शॉन मार्श, रामनरेश सरवन, इरफ़ान पठान, पीयूष चावला, आर.वी. सिंह के शिकार किये, बालाजी ने  आईपीएल करियर में कुल 76 विकेट चटकाए हैं.

3. अमित मिश्रा

IPL 2021: आंद्रे रसेल से पहले ये 20 गेंदबाज ले चुके आईपीएल में 5 विकेट, कितने हैं आपको याद 4

अपनी चतुर गेंदबाजी के लिए मशहूर लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी 2008 में सोहेल एवं लक्ष्मीपती बालाजी के बाद तीसरे गेंदबाज बन गए जिन्होंने 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया, उस सीजन अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे जहां इन्होंने सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ बढ़िया गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में मात्र 17 रन देकर 5 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, हालांकि आईपीएल में पहले स्पिनर हैं जो यह कारनामा करने में सफल रहे.

4. अनिल कुंबले

आईपीएल

भारत के महानतम दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भी इस लीग में  5 विकेट चटकाने के मामले में पीछे नहीं रहे हैं, 18 अप्रैल 2009 को अनिल कुंबले ने आरसीबी  टीम से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 3.1 ओवर में मात्र 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे, यदि रनों के लिहाज से देखा जाए तो कुंबले सबसे कम पांच रन देकर 5 विकेट हासिल करने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी हैं.

5. लसिथ मलिंगा

IPL 2021: आंद्रे रसेल से पहले ये 20 गेंदबाज ले चुके आईपीएल में 5 विकेट, कितने हैं आपको याद 5

यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर रहे श्रीलंका के तेज गेंदबाज लिस्ट मलिंगा ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ यह कारनामा किया था, मलिंगा ने मुंबई इंडियंस से खेलते हुए 3.4 ओवर में 13 रन देकर इस टीम के 5 बल्लेबाजों को चलता किया था, लसिथ मलिंगा ने यह रिकॉर्ड 2011 के सीजन में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हासिल किया था, मलिंगा 2019 तक मुंबई के लिए आईपीएल खेलते नज़र आये हैं.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse