पिछले कुछ साल पहले सबसे बड़े डोपिंगस्कैंडल्स में से एक में 21 वेटलिफ्टरों को प्रतिबंधित दवाओं के इस्तेमालके आरोप में सम्पूर्ण तौर पर निकाल दिया गया। इन वेटलिफ्टरों कोविभिन्न चैम्पियनशिपों में डोप टेस्ट में सही पाया गया। इनमें सेज्यादातर यमुनानगर में जनवरी में हुई नैशनल यूथ ऐंड जूनियर वेटलिफ्टिंगचैम्पियनशिप में रंगे हाथों पकड़े गए।

आईडब्ल्यूएफ ने यह भी फैसला कर लिया है किसबसे ज्यादा ये मामले होने के कारण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पर रोक लगायाजाये। और इसका साफ़ साफ़ ये मतलब हुआ कि ये राज्य इन प्रतियोगिताओं में अपने खिलाडिय़ोंका पंजीकरण और भाग नहीं करा पायेंगे। आईडब्ल्यूएफ के महासचिव शहदेव यादव केअनुसार निकले गए भारोत्तोलकों के कोचों पर भी दो सालों के लिये बेन किया जा सकता है और भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है ।

पंजाब के संगरूर की एक युवा लड़की सिमरनप्रीत कौर भी इसमें शामिल थीं। आईडब्ल्यूएफ नेउससे साफ़ साफ़ पटियाला के एनआईएस कैंप को छोड़ देने को कहा। इसी प्रतियोगिता में पंजाबकी 2 और लोग अर्शदीप कौर और अमृतपाल सिंह भी डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये।पठानकोट में भी कई भाग लेने वाले लोग इसी तरह के दोषी पाये गये।

आईडब्लूएफ के नियमों के अनुसार अगर किसीराज्य में एक साल के अंदर दो या उससे अधिक डोप के मामले सामने आते हैं तो राज्यफेडरेशन को प्रतियोगिता से निकल दिया जायेगा यह बेन दो साल तकहो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि फेडरेशन और खिलाडिय़ों पर 50 हजार रुपये का जुर्मानाभी ठोका जा सकता है।



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : रेमी की बदौलत गेटाफे ने वालेंसिया को दी मात

    वालेंसिया (स्पेन), 19 अप्रैल; लोइक रेमी की ओर से दागे गए दो गोल के दम पर गेटाफे ने स्पेनिश लीग में खेले गए एक मैच...

    टेनिस : सीलिक मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में

    मोनाको (फ्रांस), 19 अप्रैल; क्रोएशिया के टेनिस खिलाड़ी मारिन सिलिक ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में प्रवेश कर...

    लेंगर से बेहतर कोच साबित होंगे गिलेस्पी : चैपल

    सिडनी, 19 अप्रैल; आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल का कहना है कि जस्टिन लेंगर की तुलना में जेसन गिलेस्पी आस्ट्रेलिया टीम के...

    OMG! चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस की दीवानगी देखकर हैरान रह जायेगे आप, ट्रैन...

    हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान में होने वाले मैचों पर बैन लगा दिया गया था इसके बाद सभी मैचों को...

    बुरी खबर : WWE के सबसे ज्यादा दिनों तक चैंपियन रहने वाले इस दिग्गज...

    WWE हॉल ऑफ फेमर और प्रोफेशनल रैसलिंग लैजेंड ब्रूनो सैमार्टिनो का बुधवार को निधन हो गया। वे 82 साल के थे। WWE ने अपने...