4 मैच खेलने वाले इस खिलाड़ी की वजह से ही धोनी बन पाये थे भारतीय टीम के कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान

भारतीय टीम को 2007 के पहले टी20 विश्वकप में अपने अंतिम ओवर में जीत दिलाने वाले भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर जोगिंदर शर्मा ने कल 23 अक्टूबर सोमवार को अपना 33वां जन्मदिन बनाया है.

जोगिंदर शर्मा का टी20 क्रिकेट करियर व वनडे क्रिकेट करियर सिर्फ 4 मैचों का ही रहा है, लेकिन करियर के आखिरी मैच में उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया था. जिसकी वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है.

धोनी और खुद को बनाया रातोंरात स्टार

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 1

जोगिंदर ने 2007 में पहली बार हुए टी20 विश्वकप के फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी विकेट लेकर  भारतीय टीम को एक रोमांचक व यादगार जीत दिला दी थी.

बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह पहला बड़ा टूर्नामेंट था. मार्च-अप्रैल 2007 में राहुल द्रविड़ के बाद धोनी को टीम का नया कप्तान बनाया गया था.

इस पहले बड़े टूर्नामेंट में धोनी ने न सिर्फ टीम को चैंपियन बनाया था, बल्कि उससे भी बड़ी बात ये थी, कि फाइनल मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर जीत दर्ज की थी.

धोनी के कप्तानी करियर की यह पहली बड़ी कामयाबी थी. इसके बाद धोनी रातोंरात स्टार बन गये और धोनी को स्टार बनाने के पीछे कही ना कही जोगिंदर शर्मा का ही हाथ था.

हार की जिम्मेदारी लेने को तैयार थे धोनी 

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 2

जोगिंदर शर्मा ने हाल ही में अपने एक बयान में बताया था, कि धोनी उस फाइनल मैच में हार की जिम्मेदारी लेने को तैयार थे उन्होंने जोगिंदर से कहा था, कि तुम बिना दबाव के बोलिंग करों हार की जिम्मेदारी पूरी की पूरी मेरी होगी.

आपको बता दे, कि 2007 के विश्वकप फाइनल मैच में पाकिस्तान को जीत के लिए अंतिम ओवर में 13 रन की जरुरत थी. उस समय जोगिंदर शर्मा ने भारतीय टीम को 5 रन की एक रोमांचक जीत दिला दी थी.

धोनी के साथ किया था डेब्यू

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 3

आपको शायद जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह बिलकुल सच है, कि जिस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपना डेब्यू किया था. उसी मैच में जोगिंदर शर्मा ने भी अपना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का डेब्यू किया था.

सिर्फ 4 वनडे व 4 टी20 ही खेल पाये भारत के लिए 

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 4

जोगिंदर शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 4 वनडे मैच व 4 टी20 मैच खेले है. जोगिंदर शर्मा ने 4 वनडे मैचों में 35.00 की औसत से 35 रन बनाये है. वही उन्हें अपने 4 टी20 में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. जोगिंदर शर्मा ने अपने 4 वनडे मैचों में 1 विकेट व 4 टी20 मैचों में 4 विकेट भी लिए हुए है.

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 5

धोनी के साथ ही इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू, लेकिन खेल सका सिर्फ 4 मैच, फिर भी बना गया धोनी को भारतीय टीम का कप्तान 6

आपको बता दे, कि जोगिंदर शर्मा अपनी चोट के चलते भारत के लिए आगे क्रिकेट नहीं खेल पाये थे. जोगिंदर शर्मा को 2007 में किये गये शानदार प्रदर्शन के बाद हरियाणा सरकार ने 25 लाख रूपये भी दिए थे व उन्हें डीएसपी के पद पर भी नियुक्त किया था.

 

 ये है टी-20 के लिए चुनी गयी 15 सदस्यी भारतीय टीम

Related posts

Leave a Reply