क्रिकेट डेस्‍क। यह तो हम सभी जानते है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं से भरा खेल है। इस खेल में आप कुछ भी दावे के साथ नहीं कह सकते क्‍योंकि चंद गेंदों में इतिहास बदल जाता है। आज हम आपको इतिहास के पन्‍नों से क्रिकेट के एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में लोग आज भी सुनकर चौंक जाते है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन सच तो सच है कि एक मैच में 1 गेंद पर 286 रन बनने का रिकॉर्ड बना हुआ है। दरअसल यह खुलासा हुआ है ‘पॉल मॉल गजट पत्रिका’ में छपे एक लेख से।

पत्रिका के अनुसार 1894 में इंग्लैंड के विक्टोरिया शहर और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मैच खेला गया था। इस मैच में विक्टोरिया ने टॉस जीता और बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। जैसे ही मैच की पहली गेंद डाली गई बल्लेबाज ने मैदान के बाहर मारी और गेंद इत्‍तेफाक से मैदान के बाहर ही लगे पेड़ पर लटक गई। इस दौरान बल्‍लेबाजों ने क्रीज पर दौड़कर रन लेने का सिलसिला जारी रखा। एक तरफ बल्‍लेबाज दौड़ रहे थे तो दूसरी ओर गेंद को खोजने का काम चल रहा था। यह सोचकर कि अब क्‍या किया जाए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम परेशान हो गई। क्‍योंकि जब गेंद मिली तो वह काफी ऊंचे पेड़ के ऊपरी हिस्‍से पर लटकी थी। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी गेंद को नीचे लाने का हर संभव प्रयास कर रहे थे।

जब पूरी टीम गेंद को निकालने में सफल नहीं हो सकी तो अंपायर के कहने पर पेड़ को काटने का का निर्णय लिया गया। एक खिलाड़ी ने मजदूर को बुलाया। मजदूर ने पेड़ को काटना शुरू किया, दूसरी ओर क्रीज पर बल्लेबाजों का रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। काफी देर और कड़ी मुश्किल के बाद मजदूर पेड़ को काटने में कामयाब हुआ और गेंद खिलाडि़यों के हाथ लगी। खिलाड़ी जबतक गेंद को लेकर स्‍टंप तक पहुंच पाता बल्लेबाज 286 रन दौड़ के बना चुके थे। इसके बाद विक्टोरिया टीम ने अपनी पारी की घोषणा कर दी। अब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को लक्ष्‍य हासिल करना था। लेकिन पूरी टीम मिलकर इस लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर सकी और मैच हार गई। हालांकि इस प्रकार के मैच का कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं मिला है लेकिन इंग्‍लैंड की गलियों में इस मैच के किस्‍से आपको आसानी से सुनने को मिल जाएंगे।

Related Articles

आईपीएल से बाहर होने के बाद पहली बार बोले रोहित शर्मा, प्रसंशको से माफ़ी...

आईपीएल में इस बार मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नही रहा था. हालांकि शुरूआती मैचों में हार के बाद मुंबई ने मैच जीत कर...

पुलिस हेडक्वार्टर के सामने रविद्र जडेजा की पत्नी के साथ पुलिस वाले ने की...

चेन्नई के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जाडेजा की पत्नी से मारपीट की एक घटना सामने आई है. गुजरात के जामनगर में जडेजा की पत्नी...

IPL 2018:गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयर डेविल्स पर लगाये गंभीर आरोप, छोड़ सकते है...

आईपीएल में गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम में शामिल नही किया गया था. जिस पर काफी ज्यादा विवाद उठा था. पहले...

बड़ी खबर: आईपीएल के बाद थी गौतम गंभीर के सन्यास लेने की खबर, अब...

आईपीएल में इस बार दिल्ली की टीम गौतम गंभीर को टीम में जोड़ कर उम्मीद जताई थी, कि शायद इस बार टीम को आईपीएल...

महिला टी-20 चैलेंज को लेकर स्मृति मंधाना ने भरी जीत की हुंकार, साथ में...

पिछले कुछ समय में महिला क्रिकेट ने अपनी पहचान बनायी है. अब आईपीएल की तर्ज पर महिला क्रिकेट मैच के लिए मंच तैयार है. मंगलवार...