NZ vs IND 2nd Test: पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 242 रन, पहले दिन के अंत में 63 रन पर रही न्यूजीलैंड 1

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी. जहां एक बार फिर किवी गेंदबाजों का दबदबा बरकरार रहा. तीन बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों की मदद से टीम इंडिया ने पहली पारी में 242 रन बनाए. वहीं किवी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने 63 रन बनाए.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भी किवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. परिणामस्वरूप बेहद मुश्किल परिस्थितियों में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी.

इस मैच में किवी टीम ने अयाज पटेल की जगह तेज गेंदबाज नील वैगनर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया. तो वहीं टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा रूल्ड आउट हो गए. इसलिए कप्तान कोहली ने इशांत की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को और रविचंद्रन अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया.

पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 242 रन

टीम इंडिया

क्राइस्टचर्च की घास से भरी हुई पिच को देखकर ही बल्लेबाजों के सामने आने वाली मुश्किलों का अंदाजा लगाया जा सकता है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के पृथ्वी शॉ-मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की.

मयंक अग्रवाल 11 गेंदों पर 7 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने ने चेतेश्वर पुजारा के साथ 50 रनों की साझेदारी की. 54 रन पर जब शॉ ने काइली जैमिसन की गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश की और टॉम लाथम के हाथों में विकेट थमा बैठे. सैकेंड स्लिप में खड़े लाथम का ये कैच देखकर हर कोई हैरान रह गया.

टॉम लाथम का शानदार कैच

कप्तान विराट कोहली 15 गेंदों पर 3 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. विराट ने अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बाद पुजारा से बात की और आखिरी 2 सेकेंड में रिव्यू के लिए अपील की. जहां अल्ट्रा एज में देखा गया कि कोहली आउट थे. इस तरह भारत ने विकेट के साथ-साथ रिव्यू भी गंवा दिया.

भारत का एक  अजिंक्य रहाणे 27 गेंद पर 7 रन बनाकर साथदी की गेंद पर रॉस टेलर को कैच थमा बैठे. हालांकि पांचवे विकेट के लिए हनुमा विहारी-चेतेश्वर पुजारा ने 89 रनों की साझेदारी कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया.

तभी विहारी 55 रन बनाकर और पुजारा 54 रन बनाकर विकेट दे बैठे. ऋषभ पंत ने 14 गेंदों पर 12 रन बनाए और काइली जैमिसन को विकेट दे बैठे. इसके बाद रविंद्र जडेजा 9, उमेश यादव 0, मोहम्मद शमी 16 व जसप्रीत बुमराह ने 10 रन बनाए.

पहले दिन के अंत में किवी टीम ने बनाए 63 रन

टीम इंडिया

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सामने किवी तेज गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी की और टीम को 242 रन पर ही समेट दिया. इसमें युवा गेंदबाज काइली जैमिसन ने 5, टिम साउदी 2, ट्रेंट बोल्ट 2 विकेट्स हासिल किए. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम भी पिच पर घास के चलते संघर्ष करती नजर आई. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉस लाथम 27 रन व टॉम ब्लंडेल 29 रन बनाए. बिना विकेट गंवाए 63 रन बना दिए.

आपको बता दें, किवी टीम ने पहले मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था. अब यदि किवी टीम दूसरे मैच में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखकर भारत को हराने में कामियाब हो जाती है तो वह 2-0 से सीरीज पर कब्जा जमा सकती है. साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक अर्जित करके प्वॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान को पछाड़कर चौथे नंबर पर पहुंच सकती है.

यहां देखें मैच का स्कोरकार्ड

टीम इंडिया

टीम इंडिया

NZ vs IND 2nd Test: पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 242 रन, पहले दिन के अंत में 63 रन पर रही न्यूजीलैंड 2