3 मौके जब बाद में आए भारतीय खिलाड़ी को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

3 मौके जब बाद में आए खिलाड़ियों को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे 

3 मौके जब बाद में आए खिलाड़ियों को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे

किसी भी सीरीज या टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले उसके लिए टीम का चयन किया जाता है। इसके लिए 15 या 16 खिलाड़ी चुने जाते है। कई बार सीरीज के बीच में भी कुछ खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जाता है। इसकी वजह ज्यादातर खिलाड़ियों की चोट या फिर खराब फॉर्म होती है। ऐसा होने पर कई बार ऐसा हुआ है, जब पहले से टीम में शामिल खिलाड़ी बेंच पर ही रहता है और बाद में आने वाले को खेलने का मौका मिल जाता है। आज हम आपको भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिनेश कार्तिक

3 मौके जब बाद में आए खिलाड़ियों को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे 1

आईसीसी विश्व कप 2019 में दिनेश कार्तिक को पहले टीम में मौका मिला था। टूर्नामेंट से पहले टीम चयन के दौरान चयनकताओं ने उन्हें ऋषभ पंत से बेहतर विकेटकीपर मानते हुए टीम में शामिल किया। ऋषभ पंत को शिखर धवन की चोट के बाद टीम में शामिल किया गया।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले कार्तिक और पंत को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में विनय शंकर की जगह टीम में दिनेश कार्तिक से पहले बाद में आये ऋषभ पंत को मौका मिला है।

कुलदीप यादव

3 मौके जब बाद में आए खिलाड़ियों को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे 2

चैंपियंस लीग 2014 में शानदार गेंदबाजी के बाद कुलदीप यादव को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला था। अक्टूबर में वेस्टइंडीज की टीम भारत आई थी। यह वही सीरीज थी, जिसके बीच में ही बोर्ड से विवाद की वजह से खिलाड़ी बीच सीरीज में वापस चले गये थे।

कुलदीप सीरीज के पहले मैच से ही टीम बेंच पर बैठे रहे और उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। जबकि तीसरे मैच के बाद टीम में शामिल किये गये बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को चौथे मैच में मौका मिला। कुलदीप ने भारत के लिए पहला वनडे 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

करुण नायर

3 मौके जब बाद में आए खिलाड़ियों को मिल गया प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका, पहले वाले बेंच पर ही रहे 3

दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव के अलावा यह करुण नायर के साथ ही हो चुका है। भारत के लिए टेस्ट मैच में वीरेंद्र सहवाग के अलावा तिहरा शतक बनाने वाले पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था।

तीसरे मैच के बाद मुरली विजय और कुलदीप यादव की जगह पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को टीम में मौका मिला। अंतिम टेस्ट मैच तक करुण नायर बेंच पर रहे और उनसे पहले हनुमा विहारी को टेस्ट डेब्यू करने और खेलने का मौका मिल गया।

Related posts