अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले 3 सलामी बल्लेबाज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले 4 सलामी बल्लेबाज 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले 4 सलामी बल्लेबाज
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत बड़े बड़े खिलाड़ी आये हैं, लेकिन बहुत ही कम खिलाड़ी होते हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ पाते हैं. इस मंच पर आके अपना नाम विश्व भर में विख्यात कर पाना बहुत ही कम खिलाडियों के लिए मुमकिन है. अगर बात सलम्मी बल्लेबाजी की हो तो आपकी परीक्षा और कठिन हो जाती है, क्योंकि नयी गेंद को खेलना कभी आसन नहीं होता है.

क्रिकेट अनिश्चिताओं के साथ-साथ आंकड़ों भी खेल माना जाता है. इस खेल में पहले से कुछ भी निर्धारित नहीं होता. किसी भी समय कोई भी ख़िलाड़ी अपने खेल से सभी को आश्चर्य में डाल सकता है. इस खेल में ख़िलाड़ी अपनी निरंतरता को लेकर भी जाना जाता है, साथ ही लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए बहुत से खिलाड़ियों ने इस खेल में महारथ हासिल की है.

आज बात 4 ऐसे ही महान भारतीय सलामी बल्लेबाजों की होगी, जिन्होंने अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर में ऐसा मुकाम हासिल किया है, जिसका सपना हर क्रिकेटर देखता है. एकदिवसीय मुकाबलों में कई खिलाड़ियों ने किसी न किसी विभाग में महारथ हासिल की लेकिन कुछ ऐसे भी बल्लेबाज रहे जिन्होंने एकदिवसीय मुकाबलों में रनों की झड़ी लगा दी. इन 4 सलामी भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीता और 10 हज़ार से ज्यादा रन बना डाले.

सुनील गावस्कर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले 4 सलामी बल्लेबाज 1

दायें हाँथ के पूर्व भारतीय दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपने करियर में बहुत से मुकाम हासिल किये. टेस्ट करियर में गावस्कर ने 12 की औसत से कुल 10122 रन बनाए हैं. टेस्ट करियर में गावस्कर ने 45 अर्धशतक, 34 शतक और 4 दोहरे शतक जड़े हैं. गावस्कर का एक रिकॉर्ड आज तक यूँ ही बरकरार है.

सुनील गावस्कर ने अपनी पहली ही सीरीज में 774 रन बना कर एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया था जोकि आज तक नहीं टूट सका है. सुनील गावस्कर ने वनडे क्रिकेट के 108 मैचों के अपने करियर मे 3092 रन बनाये हैं. सुनील गावस्कर सलामी बल्लेबाज के तौर पर अंतररास्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी थे.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts