3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार 

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार

भारतीय टीम नंबर 4 के बल्ले को लेकर काफी समय से जूझ रही है। विश्व कप से बाहर होने के बाद कोच रवि शास्त्री ने नंबर 4 के नहीं चलने को इसकी बड़ी वजह माना था। अभी इस नंबर पर टीम के लिए ऋषभ पंत बल्लेबाजी कर रहे हैं और उनके नाम 11 वनडे मैचों में 229 रन हैं। हालाँकि, ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम को हमेशा से नंबर 4 की परेशानी रही है। इस नंबर पर कई खिलाड़ी ने बेहतरीन खेल दिखाया है और आज हम आपको 3 ऐसे ही दिग्गज के बारे में बताने जा रहे हैं।

3. राहुल द्रविड़

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार 1

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ नंबर 4 के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में थे। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। टेस्ट में वह नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते थे वहीं वनडे में 3,4 और 5 पर ज्यादातर बल्लेबाजी की है।

राहुल द्रविड़ ने नंबर 4 पर 102 पारियों में बल्लेबाजी की और करीब 36 की औसत से उनके बल्ले से 3301 रन निकले। इसमें दो शतक के साथ ही 26 अर्धशतक भी शामिल थे। साल 2011 में उन्होंने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार 2

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की गितनी वनडे क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने नंबर 4 पर भारत के लिए 137 पारियों में बल्लेबाजी की थी और उनका रिकॉर्ड भी बेहतरीन था।

अजहर ने इस नंबर पर 40.39 की औसत से 4605 रन बनाये थे। इसमें उनके बल्ले से 3 शतक के साथ ही 33 अर्धशतक भी निकले थे। वनडे क्रिकेट में उनके सबसे बड़ा स्कोर 153 इसी क्रम पर आया था। अजहर के बाद द्रविड़ ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की।

1. युवराज सिंह

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 4 रनों का लगाया था रनों का अंबार 3

वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर माने जाने वाले युवराज सिंह के टीम से बाहर होने के बाद से भारतीय टीम इस क्रम को लेकर जूझ रही है। उन्होंने इस क्रम या फिर इससे नीचे बल्लेबाजी कर भारतीय टीम को कई मुश्किल मैचों में जीत दिलाई है।

उन्होंने वनडे क्रिकेट में नंबर 4 पर 108 पारियों में बल्लेबाजी की है। इसमें उन्होंने 35 की औसत और 90 की स्ट्राइक रेट से 3415 रन बबनाये हैं। नंबर 4 पर उनके नाम 6 शतक और 17 अर्धशतक भी हैं। उन्होंने जून में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

Related posts