3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह 

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है। दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा 15 सितंबर से ही शुरु हो रहा है और पहले टी-20 सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी भारतीय टीम की बड़ी परेशानी रही है। केएल राहुल ने जनवरी 2018 से 15 टेस्ट में 20 की औसत से रन बनाए हैं। इसमें वह सिर्फ दो बार 50+ का स्कोर बनाने में सफल हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उनका टीम से बाहर होना तय दिख रहा है। ऐसे में यह तीन खिलाड़ी उनकी जगह लेने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह 1

3. प्रियांक पांचाल

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह 2

गुजरात के सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल ने घरेलू मैचों के साथ ही इंडिया ए के लिए लगातार रन बनाए हैं। इसके बावजूद उन्हें अभी तक भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है। केएल राहुल के लगातार फ्लॉप होने के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

उन्होंने अभी तक पांचाल ने 87 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 47.22 की औसत से 6186 रन दर्ज हैं। उन्होंने 23 अर्धशतक के साथ ही 21 शतक भी लगाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर 314 रन है। इस प्रदर्शन और अनुभव को देखते हुए पांचाल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

2. शुभमन गिल

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह 3

अंडर-19 विश्व कप 2018 के हीरो और पंजाब के साथ ही इंडीया ए के लिए लगातार रन बना रहे शुभमन गिल को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। उन्हें काफी समय से टीम में शामिल करने की मांग की जा रही है लेकिन चयनकर्ता उन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं।

गिल ने अभी तक सिर्फ 13 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं लेकिन इसमें उनका बल्लेबाजी औसत 74.88 का रहा है। 13 मैचों की 21 पारियों में उनके बल्ले से 1348 रन निकले हैं। इसमें 4 शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल है। उन्होंने दो बार 200 का स्कोर भी पार किया है। रणजी ट्रॉफी में उन्होंने 268 रनों की पारी खेली थी वहीं इंडिया ए के लिए वेस्टइंडीज में भी उनके बल्ले से 204 रनों की नाबाद पारी निकली थी।

1. अभिमन्यु ईश्वरन

3 सलामी बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ले सकते हैं केएल राहुल की जगह 4

केएल राहुल की जगह लेने का प्रबल दावेदार अभिमन्यु ईश्वरन को माना जा रहा है। उन्होंने हाल में ही दिलीप ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में इंडिया रेड के लिए खेलते हुए 153 रनों की पारी खेली थी। इस पारी से उनकी टीम ने ट्रॉफी भी अपने नाम की थी। 24 वर्षीय ईश्वरन को हाल में ही घरेलू मैचों में बंगाल की कमान मिली है।

ईश्वरन ने अपने करियर में 52 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इसकी 90 पारियों में उनके नाम 49.59 की औसत से 4067 रन दर्ज है। उन्होंने इन मैचों में 13 शतक और 17 अर्धशतक भी बनाए हैं। यहीं वजह है कि वह केएल राहुल की जगह लेने के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल में नहीं खेला है और इसी वजह से क्रिकेट को करीब से जानने वालों को ही उनके बारे में पता है।

Related posts