इन 3 खिलाड़ियों ने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेला है क्रिकेट 1
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट का खेल बड़ा ही रोचक खेल है इसका इतिहास कई रोचक घटनाओं से भरा पड़ा है जिसे सुन एक बारगी सो यकिन करना तक मुश्किल हो जाता है। लेकिन यही दिलचस्प बातें ही इस खेल की खूबसूरती भी है। अब तक के 143 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जो अपने आप में खास और अलग मानी जाती है।

इन 3 खिलाड़ियों ने भारत और पाक दोनों का किया प्रतिनिधित्व

इनमें से कुछ ऐसी घटनाएं हैं जो भारत और पाकिस्तान के साथ जुड़ी हैं। भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है लेकिन दोनों ही देशों में क्रिकेट की शुरुआत अलग-अलग समय में हुई। जहां भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना आगाज साल 1932 में कर लिया।

इन 3 खिलाड़ियों ने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेला है क्रिकेट 2

भारत ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की तब पाकिस्तान नाम का कोई देश ही नहीं था। लेकिन साल 1947 में भारत से निकलकर पाकिस्तान के रूप में एक देश बना। यानि एक ही देश के बाद में दो भागों में विभाजन हो गया। विभाजन के बाद पाकिस्तान के भाग में भी कई खिलाड़ी चले गए। जिसके बाद भारत के लिए खेले कुछ खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के लिए भी क्रिकेट खेला। तो डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर नजर जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेला इंटरनेशनल क्रिकेट…

गुल मोहम्मद

भारत की तरफ से डेब्यू और पाकिस्तान के लिए अपने करियर का समापन करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इनमें गुल मोहम्मद नाम के खिलाड़ी आते हैं। गुल मोहम्मद ने भारत के लिए साल 1946 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। इसके बाद वो विभाजन के बाद भी लगातार 1952 तक भारतीय टीम का ही हिस्सा रहे। उन्हें इसके बाद पाकिस्तान में बसना पड़ा।

इन 3 खिलाड़ियों ने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेला है क्रिकेट 3

पाकिस्तान के होने के बाद गुल मोहम्मद ने साल 1956 में पाकिस्तान के लिए अपने करियर को आगे बढ़ाया। प्रथम श्रेणी करियर में 118 मैचों खेलने वाले गुल मोहम्मद को इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा कामयाबी नहीं मिला और वो केवल 8 टेस्ट मैच ही खेल सके। जिसमें 1 मैच उन्होंने पाकिस्तान के लिए खेला तो लंबे समय तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट रणजी के माध्यम से खेलते रहे।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse