3 players should not have got place in Team India against South Africa odi series

टीम इंडिया (Team India) इस समय रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है और इस सीरीज के खत्म होते हु भारत को अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है और इस लिए बोर्ड की तरफ से टीम का ऐलान कर दिया गया है।

वनडे सीरीज की कमान शिखर धवन के हाथों में दी गई है क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम के साथ 5 अक्टूबर को विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर देंगे। ऐसे में धवन को टीम की कमान सौंपी गई है। हालांकि, इस टीम में तीन ऐसे खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है, जो चयन के हक़दार नहीं थे। मानों ऐसा लग रहा है, इन तीन खिलाड़ियों को व्याप्त राजनीति के चलते चयनकर्ताओं ने जगह दे दी है।

ईशान किशन

Ishan Kishan

इस लिस्ट में पहला नाम ईशान किशन का है जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में जगह मिली है। वनडे सीरीज में ईशान किशन को मौका देना समझ से परे है। इस फॉर्मेट में यह युवा खिलाड़ी अब तक कोई कमाल नहीं दिखा पाया है।

ईशान ने अब तक भारत के लिए कुल 6 वनडे मैचों की 5 पारियों में मात्र 144 रन ही बनाए हैं, जिसमें मात्र 2 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, इस साल खेले गए 4 वनडे मैचों की 3 पारियों में ईशान ने मात्र 84 रन ही बनाए हैं। वो भी 76.36 की स्ट्राइक रेट से।

ऋतुराज गायकवाड़

Ruturaj Gaikwad

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऋतुराज गायकवाड़ का है जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में जगह मिली है। वनडे सीरीज में गायकवाड़ को मौका देना, चयनकर्ताओं के फैसले पर कहीं ना कहीं सवाल खड़े करता है।

यह युवा खिलाड़ी भारत के लिए इस फॉर्मेट में डेब्यू नहीं कर पाया है और टी20 में गायकवाड़ अब तक भारत के लिए कोई कमाल नहीं दिखा सके हैं। इस साल ऋतुराज को कुल 7 टी20 मैचों में खेलने का मौका मिला और 6 पारियों में वो मात्र 100 ही बनाने में सफल हो पाए, जिसमे मात्र 1 अर्धशतक शामिल है।

शाहबाज़ अहमद

 Shahbaz Ahmed

इस लिस्ट में तीसरा नाम शाहबाज़ अहमद का है जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में जगह मिली है। शाहबाज़ अहमद आईपीएल की देन रहे हैं। यह खिलाड़ी आईपीएल 2020 से ही रॉयल चैलेंजर का हिस्सा है और जिम्बाव्बे दौरे के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी इस खिलाड़ी का चयन हुआ है।

अब तक यह खिलाड़ी भारत के लिए डेब्यू नहीं कर सका है और आईपीएल के 29 मैचों की 19 पारियों में शाहबाज़ ने मात्र 279 रन ही बनाए हैं और 13 विकेट हासिल किये हैं। वहीं, इस साल शाहबाज़ को 16 मैचों में खेलने का मौका मिला और वो इस दौरान 11 पारियों में मात्र 219 रन बनाने के साथ 14 पारियों में मात्र 4 विकेट चटकाने में कामयाब हो पाए।