3 कारण क्यों टेस्ट क्रिकेट को 4 दिन का करने वाला आईसीसी का

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

3 कारण क्यों 4 दिन का टेस्ट क्रिकेट होगा टेस्ट के भविष्य के लिए बेहतर 

3 कारण क्यों 4 दिन का टेस्ट क्रिकेट होगा टेस्ट के भविष्य के लिए बेहतर
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट का सबसे पुराना फ़ॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट ही है. जिसके कारण इस फ़ॉर्मेट को सबसे मुश्किल फ़ॉर्मेट भी कहा जाता है. अधिकतर खिलाड़ियों को ये फ़ॉर्मेट बहुत ज्यादा पसंद आता है. लेकिन अब आईसीसी इस फ़ॉर्मेट में एक बड़ा बदलाव करने का मॉडल ला चुकी है.

आईसीसी के अनुसार अब टेस्ट क्रिकेट को 4 दिनों का कर देना चाहिए. जिससे वो पहले से ज्यादा रोमांचक हो जाएँ. अभी तक कई कई खिलाड़ी इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए नजर आ रहे हैं. उनके हिसाब से टेस्ट क्रिकेट को 5 दिनों का ही होना चाहिए. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार 4 दिवसीय टेस्ट का फैसला सही है.

आज हम आपको 3 कारण बता रहे हैं. जिसके कारण टेस्ट क्रिकेट को 4 दिनों का कर देने का आईसीसी का फैसला बिलकुल सही साबित होता है. इससे टेस्ट क्रिकेट में कम हो रहे दर्शको की संख्या अब बढ़ जाएगी और टेस्ट क्रिकेट को जीवित करने में मदद मिलेगी.

3.बढ़ जायेगा टेस्ट क्रिकेट में रोमांच

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

फ़िलहाल 5 दिनों का टेस्ट क्रिकेट होने के कारण बल्लेबाजी धीमी होती है. जिसके कारण अब रोमांच कम होता जा रहा है. यदि टेस्ट क्रिकेट को 4 दिनों का किया जाए तो बल्लेबाज और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए भी नजर आने लगेंगे. जिसके कारण अब उसमें रोमांच बढ़ता जायेगा.

जब बल्लेबाज तेजी से रन बनाएगा तो गेंदबाज के पास भी तेजी से विकेट लेने का मौका हो जायेगा. जिसके कारण दर्शको के लिए टेस्ट क्रिकेट देखना पहले से बेहतर हो जायेगा. उसके अलावा टीवी पर उन्हें देखने वाले दर्शक की संख्या भी बढ़ जाएगी.

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए आईसीसी यदि 4 दिनों का टेस्ट मैच कराना चाहती है तो ये इस फ़ॉर्मेट के लिए बहुत अच्छा फैसला होने वाला है. जिसके कारण लंबे समय तक इस फ़ॉर्मेट को जिंदा रखा जा सकता है. क्रिकेट बोर्ड अब इसका समर्थन कर रहे हैं.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts