वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार 400 रन का आंकड़ा छूने वाली टॉप-3 टीमें 1
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट इतिहास में टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे क्रिकेट अस्तित्व में आया। साल 1971 में पहली बार वनडे क्रिकेट चलन में आया जब पहला वनडे मैच खेला गया। वनडे क्रिकेट में वैसे शुरुआती दौर में बड़ा स्कोर बनाना बहुत ही असंभव माना जाता था। जहां किसी भी टीम के लिए 60 ओवर के मैच में 200 या इससे ज्यादा का स्कोर बनाना भी बड़ी बात कहलाती थी।

वनडे क्रिकेट में अब बनने लगे हैं 400 रन के स्कोर

वनडे क्रिकेट में बदलाव किया गया और जल्द ही इसे 50 ओवर का कर दिया गया यानि 300 गेंद का खेल जहां किसी भी टीम के लिए तब भी क्रिकेट के आगे बढ़ने के बाद भी बड़ा स्कोर बनाना मुश्किल होता था।

Rohit Sharma Virat Kohli

इसके बाद धीरे-धीरे इसमें बदलाव हुआ और टीमों ने 300 रनों का स्कोर हासिल करना शुरू किया। वनडे क्रिकेट के इस दौर में यानि 90 के दशक से 2000 तक 300 रनों का स्कोर कभी-कभार ही देखने को मिलता था। जो बहुत मुश्किल होने के साथ ही जीत की गारंटी साबित होता था।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 400 रन बनाने वाली 3 टीमें

लेकिन जैसे-जैसे क्रिकेट आगे बढ़ा जिसके साथ अब तो टीमों के द्वारा 50 ओवर में 400 के रनों के स्कोर को भी आसानी से पार किया जा रहा है। साल 2006 में वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार 400 रन का स्कोर पार हुआ था। जब 12 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने इस स्कोर को पहली बार हासिल किया।

वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार 400 रन का आंकड़ा छूने वाली टॉप-3 टीमें 2

इसके बाद तो वनडे क्रिकेट में 400 रन का स्कोर लगातार अंतराल में बनता रहा। आज तक वनडे क्रिकेट में इस स्कोर तक पहुंचने की बात करें तो आपको बताते हैं वो 3 टीमें जिन्होंने सबसे ज्यादा बार हासिल किया है 400 रन का स्कोर

इंग्लैंड-4 बार

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में अपने खेल को पूरी तरह से बदल दिया है। साल 2015 के विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद तो इंग्लैंड ने अपनी मानसिकता को पूरी तरह से पलट दिया है। इसके बाद तो इंग्लैंड ने कई ऊंचाईयों को हासिल किया है। जिसमें उन्होंने साल 2019 में आईसीसी वनडे विश्व कप को भी पहली बार हासिल करने में कामयाबी पायी।

वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार 400 रन का आंकड़ा छूने वाली टॉप-3 टीमें 3

इंग्लैंड ने खासकर सीमित ओवर की क्रिकेट में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। इसमें वनडे फॉर्मेट में इंग्लैंड की टीम बड़े-बड़े स्कोर बड़ी आसानी के साथ बनाने लगी है। इंग्लैंड ने अब तक अपने वनडे क्रिकेट इतिहास में 4 बार 400 रन के आंकड़ो को छुआ है। जो सबसे ज्यादा बार हासिल करने वाली तीसरी टीम है।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse