Asian Games
Asian Games

इन दिनों क्रिकेट के दो बड़े टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं एक टूर्नामेंट की मेजबानी बीसीसीआई कर रही है तो वहीं दूसरे की मेजबानी की जिम्मेदारी चीन कर रहा है। बीसीसीआई की मेजबानी में भारतीय सरजमीं पर वनडे वर्ल्ड कप (World Cup) जैसा बड़ा टूर्नामेंट खेला जा रहा है तो वहीं चाइना 19 वें एशियन गेम्स (Asian Games) की मेजबानी कर रहा है।

एशियन गेम्स (Asian Games) में पिछले तीन सत्रों से क्रिकेट को भी शामिल किया गया है लेकिन बीसीसीआई के आलाकमान ने अपनी टीम को नहीं भेजने का फैसला किया था। मगर 19 वें एशियन गेम्स के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने अपनी दोनों ही टीमें भेजी हैं और महिला वर्ग ने इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है तो वहीं पुरुष वर्ग की टीम भी सेमीफाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर चुकी है।

Advertisment
Advertisment

कई सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि, बीसीसीआई की चयनसमिति इस पूरे टूर्नामेंट के ऊपर अपनी नजरें गड़ाए बैठी है और जो भी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेगा उस खिलाड़ी को वर्ल्ड कप की टीम में बतौर रिजर्व खिलाड़ी शामिल किया जा सकता है।

इन 4 खिलाड़ियों को मिलेगा वर्ल्ड कप की टीम में मौका

Washington Sundar & Rinku Singh
Washington Sundar & Rinku Singh

यशस्वी जायसवाल

टीम इंडिया (Team India) के उभरते हुए युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इन दिनों बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं और इन्होंने हाल ही में नेपाल के खिलाफ खेले गए एशियन गेम्स (Asian Games) के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली है।

यशस्वी जायसवाल की पारी की ही बदौलत टीम इंडिया नेपाल की टीम को 23 रनों से हराने में सफल हो पाई थी। ऐसी संभवानाएं हैं कि, मैनेजमेंट यशस्वी जायसवाल को वर्ल्ड कप (World Cup) में बतौर रिजर्व ओपनर स्क्वाड के साथ जोड़ सकते हैं।

रिंकू सिंह

मौजूदा समय में जब भी युवा खिलाड़ियों की बात होती है तो उसके अंदर रिंकू सिंह का नाम सबसे ऊपर आता है, रिंकू सिंह ने पिछले कुछ समय से अपने प्रदर्शन से सभी को खूब आकर्षित किया है।

Advertisment
Advertisment

इसके अलावा भी रिंकू सिंह ने नेपाल के खिलाफ खेले गए एशियन गेम्स (Asian Games) के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बहुत एक आक्रमक पारी खेली है। रिंकू सिंह की इस पारी से प्रभावित होकर चयनकर्ता उन्हें वर्ल्ड कप (World Cup) की स्क्वाड के साथ बतौर रिजर्व बल्लेबाज जोड़ सकते हैं।

वाशिंगटन सुंदर

जब वर्ल्ड कप की स्क्वाड का चयन होना था उस वक्त वाशिंगटन सुंदर के नाम की खूब चर्चा हो रही थी लेकिन टीम के बैलेंस को ध्यान में रखते हुए उन्हे वर्ल्ड कप की स्क्वाड में नहीं शामिल किया गया। हालांकि उन्हे एशिया कप में अक्षर पटेल के बैकअप के तौर पर चुना गया था लेकिन वहाँ पर गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया।

वर्ल्ड कप (World Cup) की स्क्वाड का जब चयन हुआ तो उस वक्त भी उन्हे स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया और उनकी जगह पर अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया। लेकिन मैनजमेंट अब इस खिलाड़ी को स्क्वाड के साथ बतौर रिजर्व गेंदबाज जोड़ सकती है।

अर्शदीप सिंह

टीम इंडिया (Team India) के बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने एशियन गेम्स (Asian Games) और हाल ही में खेली गई शृंखलाओं में टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्ल्ड कप (World Cup) की स्क्वाड को चुनते वक्त अर्शदीप सिंह को नजर अंदाज किया गया था लेकिन अब यह खिलाड़ी एक बार फिर से टीम इंडिया के साथ जुडने जा रहा है।

कई सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि, मैनेजमेंट अर्शदीप सिंह को स्क्वाड के साथ एक रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर जोड़ सकती है।

Also Read : राहुल या अय्यर? सुलझ गई नंबर-4 बल्लेबाज की गुत्थी, रोहित शर्मा ने किया कंफर्म कौन करेगा इस क्रम पर बल्लेबाजी