4 कारण क्यों लगातार घट रही टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ये हैं वो 4 कारण जिसकी वजह से लगातार घट रही टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता 

ये हैं वो 4 कारण जिसकी वजह से लगातार घट रही टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता में पिछले कुछ समय में काफी कमी आई है. इसी को देखते हुए अब आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज किया है. इस क्रिकेट प्रारूप में कुछ बदलाव किये हैं, भारत में टेस्ट मैच वैसे ही आकर्षक नहीं होते, जैसे वे विदेशी परिस्थितियों में होते हैं. कोई भी विदेशी टीम भारत को टक्कर नहीं दे पाती है. इसी वजह से लोग मैच में रूचि नहीं लेते हैं.

विदेश में भी कुछ देशों को छोड़ दें तो टेस्ट की लोकप्रियता कम हुई है. एकतरफा मुकाबले होने की वजह से लोग मैदान में नहीं आते. ऑस्ट्रेलिया में काफी दर्शक मैदान पर आते हैं लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनकी वर्तमान सीरीज में गिने चुने दर्शक दिख रहे हैं.

ऐसे में अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते है, उन 4 कारणों के जिस वजह से टेस्ट क्रिकेट नहीं रहा रोमांचक.

टॉस पर निर्भर करता है मैच

टेस्ट क्रिकेट

टॉस को जीतना कप्तान के हाथों में नहीं होता है, यह सिर्फ किस्मत पर निर्भर करता है. भारत में या एशियाई परिस्थितियों में टॉस जीतने के लिए किस्मत का बहुत महत्व है. मैच को जीतने के लिए टॉस जीतने वाली टीम को कई फायदे होंगे, क्योंकि पहले विकेट आसान होता है लेकिन समय के साथ स्पिनरों को मदद देने लगता है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की अक्टूबर में हुई सीरीज में कुछ ऐसा ही हुआ. दक्षिण अफ्रीका तीनों मैच में टॉस हारी और शुरुआत में ही मुकाबलों से बाहर हो गयी. उनके बल्लेबाजों के पास भारतीय स्पिनर के साथ ही तेज गेंदबाजों के रिवर्स स्विंग का कोई जवाब नहीं था. भारत ने तीनों मैचों को अपने नाम किया था.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts