4 टीम जो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में बना सकती हैं इस साल जगह, ऑस्ट्रेलिया का बाहर होना तय! 1

टी20 वर्ल्ड कप की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है और सभी टीमों ने इस बड़े टूर्नामेंट से पहले अपनी अपनी टीमों का ऐलान कर दिया है. इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 16 नवंबर तक यूएई में होना है. टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. पहले ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है, तो वहीं ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं, इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए अपनी अपनी जगह बनाएंगी. दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. इसी बीच कई पूर्व क्रिकेटर और एक्सपर्ट्स ने अपनी अपनी भविष्यवाणी कर दी हैं कि इस साल कोनसी 4 टीम अपने अपने ग्रुप्स को टॉप करके सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चत करेंगी.

पहले ग्रुप से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दावेदारी मजबूत

4 टीम जो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में बना सकती हैं इस साल जगह, ऑस्ट्रेलिया का बाहर होना तय! 2

बता दें कि कई एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप 1 को ही ग्रुप ऑफ डेथ भी माना जा रहा है. इसके पीछे वजह ये है कि पहले ग्रुप की सभी टीम काफी मजबूत और संतुलित नज़र आ रहीं हैं. इस साल पहले ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की टीम शामिल हैं जबकि दो टीम क्वालीफ़ायर के जरिये इस ग्रुप में अपनी जगह बनाएंगी. इस ग्रुप की बात की जाए तो इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम अगले दौर में जगह बनाने की रेस में सबसे आगे नज़र आ रहीं हैं.

4 टीम जो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में बना सकती हैं इस साल जगह, ऑस्ट्रेलिया का बाहर होना तय! 3

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दोनों ही टीमों ने साल 2016 में हुए आखिरी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. फाइनल मुकाबले को जीत कर वेस्टइंडीज ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था. इस साल भी ये दोनों टीम काफी मजबूत नज़र आ रहीं हैं और दोनों ही टीमों में एक से बढ़ कर एक विष्फोटक खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपने दम पर मैच को जिताने का दम ख़म रखते हैं. ऐसे में एक बार फिर ये दोनों ही टीम विश्व कप को जीतने की प्रबल दावेदार हैं.

दूसरे ग्रुप में भारत और पाकिस्तान का पलड़ा भारी

4 टीम जो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में बना सकती हैं इस साल जगह, ऑस्ट्रेलिया का बाहर होना तय! 4

टी20 वर्ल्ड के दूसरे ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं, साथ ही इस ग्रुप में भी दो टीमें  क्वालीफ़ायर के जरिये शामिल होंगी. इस ग्रुप की बात की जाए तो सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत और पाकिस्तान का पलड़ा भारी नज़र आता है.

भारत और पाकिस्तान की गिनती एशिया महाद्वीप की दो सबसे मजबूत टीमों के तौर पर होती है. ऐसे में इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई में किया जा रहा है, जहां स्पिन गेंदबाजों को पिच से अतिरिक्त मदद मिलगी. भारत और पाकिस्तान को इन परिस्थितियों में खेलने का बाकी टीमों से ज्यादा अनुभव है, इसी वजह से कहना गलत नहीं होगा कि ये दोनों टीमें इस साल सिर्फ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ही नहीं बल्कि खिताब जीतने की भी प्रबल दावेदार हैं.