41 साल पहले से चला आ रहा है गेंद से छेड़छाड़ करने का चलन, आज भी दिखा असर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में कुल 4 चार टेस्ट मैच होने है. जिसमे से 2 खेले जा चुकें हैं. तथा तीसरा खेला जा रहा है. पहले हुए दोनों टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर चल रही हैं.

स्मिथ आये विवादों में

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 1

अगर बात हो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच की, तो विवाद याद आ ही जाता है. अभी तक खेली गयी तीनों सीरीज में कुछ न कुछ ऐसा जरूर हुआ है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता. तीसरे टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाज स्मिथ चर्चा में आ गए. उन पर मैच के बीच बॉल से छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए गए हैं. जिसके बाद उनसे ऑस्ट्रेलिया टीम की  कप्तानी भी छीन ली गयी है. साथ ही उनकी मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है.

पूरी टीम ने जताई थी सहमति

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 2

इसी के बाद स्टीव स्मिथ ने यह स्वीकार किया कि गेंद से छेड़छाड़ करने का फैसला उनका अकेले का नहीं था. उनकी पूरी टीम कि रजामंदी से यह फैसला लिया गया था. मैच के तीसरे दिन कैमरन बेनक्राफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते देखा गया. वह गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हो गए थे. इस मामले को सबके सामने मैदान पर लगी स्क्रीन में चलाया गया. इसके बाद ही दर्शकों ने भी इस मामले की निंदा करना शुरू कर दिया.

सचिन तेंदुलकर पर भी लग चुके हैं इल्जाम 

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 3

साथ ही इसी के साथ ही इतिहास को याद करना शुरू कर दिया. इससे पहले भी कई बार खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ करते परे गए है. भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पर भी 2001 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था. उसी के बाद 2006 में ओवल टेस्ट मैच में अंपायरों ने पाकिस्तान पर गेंद से छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे.

इंजमाम उल हक़ ने छोड़ा मैदान

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 4

इंजमाम और पाकिस्तान की टीम पर भी बॉल टेम्परिंग का आरोप लगा,जिसके बाद पेनाल्टी के रूप में इंग्लैंड को पांच रन दे दिए गए थे. इससे नाराज हो कर पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक़ ने मैदान छोड़ दिया था.

गेंद से छेड़छाड़ करने का सबसे बड़ा मामला 1976-77 में हुआ. इंग्लैंड टीम भारत के दौरे पर थी. भारत में पहली बार आए इस टीम के तेज़ और बेहतरीन गेंदबाज जॉन लीवर ने 26 विकेट लिए थे. लीवर ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैच में 45 विकेट लिए थे.

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 5

भारत की बल्लेबाजी के दौरान 11वें ओवर तक भारतीय टीम बिना विकेट खोए 43 रन बना चुकी थी. इसके बाद ही लीवर ने गेंद को स्विंग कराना शुरू कर दिया और महज 12 गेंदों में भारत के 4 विकेट अपने नाम कर लिए. लीवर अपने माथे पर एक पट्टी बांध कर गेंदबाजी किया करते थे. मद्रास टेस्ट में भी लीवर गर्मी से बचने के लिए अपने माथे पर पट्टी बांध कर आए. यहां भी उन्होंने 59 रन पर पांच विकेट लिए. बाद में लीवर की पट्टी के नीचे वैसलीन पाई गई. वह वैसलीन लगाकर गेंद की चमक बनाए रखते थे और गेंद को ज्यादा स्विंग कराते थे.

 बिशन सिंह बेदी ने लगाया था इल्जाम 

41 साल पहले भी भारत के साथ इंग्लैंड ने किया था बॉल टेम्परिंग, 12 गेंद में भारत ने गंवा दिया था 4 विकेट 6

इसके बाद भारतीय टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी ने लीवर पर बॉल से छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए थे. जिसके बाद यह बात सच साबित होने पर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए लीवर पर 3 साल तक का प्रतिबन्ध लगा दिया गया.

Related posts

Leave a Reply