5 ऑल राउंडर जिन पर पूरे विश्व कप के दौरान हर एक खेल प्रेमी की रहेगी नजर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप 2019 : 5 ऑल राउंडर खिलाड़ी जिन पर टूर्नामेंट के दौरान रहेगी पुरे विश्व की नजरें 

विश्व कप 2019 : 5 ऑल राउंडर खिलाड़ी जिन पर टूर्नामेंट के दौरान रहेगी पुरे विश्व की नजरें

जैसे जैसे वक़्त बीतता जा रहा हैं, वैसे वैसे इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाने वाला आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप नजदीक आता जा रह हैं. आईपीएल के खत्म होने के बाद अब दुनियाभर के खेल प्रेमी वर्ल्ड कप के शुरू होने का बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं. आप सभी को बता दे, कि 24 मई से विश्व कप के अभ्यास मैच शुरू हो रहे हैं और टूर्नामेंट का सबसे पहला मुकाबला गुरूवार, 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका  बीच खेला जायेगा.

विश्व कप क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट माना जाता हैं और इस बार एकदिवसीय विश्व कप में दुनिया के टॉप 10 टीमें हिस्से ले रही हैं. सभी की नजरे आईसीसी की चमचमाती विश्व कप ट्रॉफी पर हैं. यह बात किसी भी छिपी नहीं हैं, कि किसी भी ऑल राउंडर की उसकी टीम में क्या महत्वता होती हैं.

एक ऑल राउंडर खिलाड़ी अपने हरफनमौला खेल से पल में मैच का पासा पलट सकता हैं. इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन 5 ऑल राउंडर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे विश्व कप के दौरान अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.


मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)

फोटो क्रेडिट: अफगानिस्तान ट्विटर

इस सूचि में सबसे पहला नाम अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी का आता हैं. 34 साल के मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान के लिए 111 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 2,579 रन और 118 विकेट लेने में सफल रहे हैं. नबी के पास वह क्षमता हैं, कि किसी भी क्षण मैच का पासा पलट सकते हैं.

मोहम्मद नबी ना सिर्फ मध्यक्रम में अपनी बल्लेबाजी से टीम को मजबूती प्रदान करते हैं, बल्कि गेंदबाजी से भी कारगर सिद्ध होते हैं. अफगानिस्तान की टीम की पूरी नजर विश्व कप के दौरान मोहम्मद नबी पर जरुर लगी रहेगी. हाल में ही आईपीएल 12 में भी उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए काफी दमदार खेल दिखाया था.


आंद्रे रसल (वेस्टइंडीज)

जी हाँ ! इस सूचि में अगला नाम कैरेबियाई ऑल राउंडर आंद्रे रसल का आता हैं. मौजूदा समय में आंद्रे रसल लगातार चर्चा में बने हुए हैं. आईपीएल में केकेआर के लिये खेलते हुए रसल ने अपने प्रदर्शन सभी का ध्यान अपनी तरफ खिंचा. आईपीएल 12 में रसल ने पूरे 52 छक्के लगाये थे और उनके बल्ले से 510 रनों के साथ साथ 11 विकेट भी हासिल किये थे.

31 वर्षीय आंद्रे रसल मौजूदा समय में बहुत ही आकर्षक फॉर्म में है और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम जरुर चाहेगी, कि रसल अपनी आईपीएल की फॉर्म को विश्व कप में भी जारी रखे. आंद्रे रसल ने अभी तक वेस्टइंडीज के लिए 52 वनडे मैचों में 998 रन बनाने के साथ 65 विकेट भी अपने नाम किये हैं.


मार्कस स्टोइनिस (ऑस्ट्रेलिया)

Smith, Warner arrive Australia's bid to become stronger: Stonis

इस सूची में अगला नाम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के युवा ऑल राउंडर मार्कस स्टोइनिस का आता हैं. 29 वर्षीय मार्कस स्टोइनिस भी एक ऐसा ऑल राउंडर हैं, जिनसे ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को बल्कि दुनियाभर के खेल प्रेमियों को भी विश्व कप के दौरान अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. हालाँकि आईपीएल के दौरान मार्कस स्टोइनिस का प्रदर्शन साधारण सा ही देखने को मिला था.

मार्कस स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक कुल 33 एकदिवसीय मैच खेले हैं और इस दौरान वह 93.5 के स्ट्राइक रेट के साथ 963 रन बनाने में कामयाब हुए हैं. वनडे में स्टोइनिस के नाम पर 26 विकेट भी दर्ज हैं और वह इस फॉर्मेट में एक तूफानी शतक भी जड़ चुके हैं.


बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

सूचि में अगला नाम इंग्लिश ऑल राउंडर बेन स्टोक्स का आता हैं. आईपीएल 12 में बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए नजर आये थे और पूरे टूर्नामेंट के दौरान वह खराब फॉर्म से परेशान रहे. आईपीएल में वह भले ही स्टोक्स फॉर्म में नजर ना आये हो, लेकिन विश्व कप के लिए उन्हें हलके में नहीं लिया जा सकता.

यह बात सभी जानते हैं, कि वर्ल्ड कप इंग्लैंड के मैदानों पर होगा और बेन स्टोक्स इन हालातों में खेलकर ही बड़े हुए हैं. ना सिर्फ इंग्लैंड क्रिकेट टीम की, बल्कि सभी की नजरे पूरे वर्ल्ड कप के दौरान बेन स्टोक्स के प्रदर्शन पर जरुर बनी रहेगी. बेन ने अभी तक इंग्लैंड के लिए 82 वनडे मैच खेले हैं और 2,125 रन बनाने में सफल हुए हैं. वही गेंदबाजी में उनके नाम पर 63 विकेट दर्ज हैं.


हार्दिक पांड्या (भारत)

(Photo by : Getty Images)

इस सूचि में सबसे अंतिम नाम भारतीय क्रिकेट टीम के चश्मों चिराग हार्दिक पांड्या का आता हैं. मौजूदा समय में हार्दिक पांड्या बहुत ही दमदार फॉर्म में हैं और आईपीएल 12 में तो मुंबई इंडियन्स को टूर्नामेंट जीताने में उन्होंने एक बड़ा रोल भी अदा किया. पूरे टूर्नामेंट में हार्दिक ने ना सिर्फ 400 से अधिक रन बनाये, बल्कि 14 विकेट भी लेने में कामयाब हुए.

इसी फॉर्म को मद्देनजर रखते हुए तमाम भारतीय खेल प्रेमियों की नजरे हार्दिक पर लगी रहेगी. 25 वर्षीय हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 45 वनडे मैचों में 731 रन और 44 विकेट हासिल किये हैं. क्रिकेट की दुनिया के कई जानकारों ने तो हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर का लेबल भी दे दिया हैं.

Related posts