21वीं सदी के पांच सबसे बेहतरीन गेंदबाज

खेल डेस्‍क। क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन बल्‍लेबाजों की बात ज्‍यादा होती है लेकिन आज हम आपको 21वीं शदी के पांच सबसे बेहतरीन गेंदबाजों से मिलाने वाले हैं। जिन्‍होंने वनडे मैच, टेस्‍ट मैच और टी 20 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और आईसीसी की रैंकिंग में भी अपना स्‍थान बनाया। इन गेंदबाजों ने ना सिर्फ कई रिकॉर्ड तोड़े साथ में क्रिकेट की दुनिया में एक अलग मुकाम भी हासिल किया।

डेल स्‍टेन


दक्षिण अफ्रीका की टीम से खेलने वाले दायं हाथ के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन इस पायदान पर सबसे ऊपर है। डेल स्‍टेन का पूरा नाम डेल विलियम स्‍टेन है और इन्‍होंने अपनी सबसे तेज गेंद 155.7 केपीएच की स्‍पीड से फेंकी है। 81 टेस्‍ट, 112 एकदिवसीय और 38 टी20 मैच खेल चुके इस खिलाड़ी ने सभी फॉर्मेट में अपना लोहा मनवाया है। इनकी प्रतिभा का अंदाजा इनके आकड़े भी बयां करते है। टेस्‍ट मैच में 60 रन देकर 11 विकेट, एकदिवसीय में 39 रन देकर 6 विकेट और टी 20 मैच में 9 रन देकर 4 विकेट इनका सर्वाधिक अच्‍छा प्रदर्शन है।

वसीम अकरम


पाकिस्‍तान का यह गेंदबाज जो छोटे से रन अप से बल्‍लेबाजों को बड़ी ही आसानी से परेशानी में डाल देता था। वसीम अकरम उस गेंदबाज का नाम है जिन्‍हें उनकी गेंदबाजी में चतुराई के लिए जाना जाता है। वसीम ने अपनी सबसे तेज गेंद 145 केपीएच की स्‍पीड से फेंकी है। 104 टेस्‍ट और 356 एकदिवसीय मैच खेल खेलने वाले वसीन ने अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में कभी पर्दापण नहीं किया।

ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ


ऑस्‍ट्रेलिया का यह गेंदबाज हमारे पायदाय पर तीसरे नंबर पर है। ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ को उनकी सदी हुई गेंदबाजी के लिए आज भी याद किया जाता है। ग्‍लेन ने अपनी सबसे तेज गेंद 145 केपीएच की स्‍पीड से फेंकी है। 124 टेस्‍ट, 250 एकदिवसीय और 2 टी20 मैच खेल खेलने वाला इस खिलाड़ी को ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेट को इस मुकाम पर पहुंचाने में अपनी महत्‍वर्पूण भूमिका के लिए भी याद किया जाता है।

 

 

शोयब अख्‍तर


पाकिस्‍तान के इस खिलाड़ी ने की पहचान दांय हाथ के तेंज गेंदबाज के रूप में बनी। शोएब अख्‍तर को दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज के रूप में याद किया जाता है। इन्‍होंने अपनी सबसे तेज गेंद 161.3 केपीएच की स्‍पीड से फेंकी है। 46 टेस्‍ट, 163 एकदिवसीय और 15 टी20 मैच खेल चुके इस खिलाड़ी ने दुनिया के कई दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को अपनी स्‍पीड से परेशानी में डाला।

जहीर खान


भारतीय क्रिकेट टीम के सितारा गेंदबाज रहे जहीर खान बाएं हाथ से गेंदबाजी करते थे। जहीर खान ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हालांकि वो अभी आईपीएल के एक और सीजन में खेलेंगे। जहीर ने अपनी सबसे तेज गेंद 145 केपीएच की स्‍पीड से फेंकी है। 92 टेस्‍ट, 200 एकदिवसीय और 17 टी20 मैच खेल चुका यह खिलाड़ी कभी टीम इंडिया की रीढ़ की हड्डी रहा है।

Related Topics