भारत और वेस्ट इंडीज ने एक दूसरे के खिलाफ कुल 115 ओ डी आई मैच खेले है जिसमे से भारत ने 52 मैच जीते और वेस्ट इंडीज ने 61 मैचों में जीत हासिल की.

आइये देखते हैं उनमे से टॉप 5 मैच –

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (इंदौर, 2011)
भारत के लिहाज से ये एक बहुत बढ़िया मैच रहा . 8 दिसंबर 2011 को खेले गए इस मैच में वीरेंदर सेहवाग ने विरोधियों की गेंदबाज़ी की कमर तोड़ कर रख दी थी. सेहवाग 219 रन बनाकर ओ डी आई में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाडी बने . सेहवाग के इस योगदान से टीम ने कुल 418 का स्कोर खड़ा किया. जबकि वेस्ट इंडीज केवल 265 रन ही बना पाई और भारत 153 रनों से मैच जीत गया.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (लॉर्ड्स, 1983 फाइनल्स)
ये भी एक यादगार मैच था. 1983 विश्व कप के दौरान भारतीय टीम ने बहुत बढ़िया गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया. किसी को उम्मीद ही नहीं थी कि भारत जीत सकता है. वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया. और भारतीय टीम मात्र 183 रनों पर ही सिमट गयी.लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए वेस्ट इंडीज को 140 रनों पर ही ध्वस्त कर दिया.  व् भारत ने 43 रनों से मैच में जीत हासिल की.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (अहमदाबाद , 2002 )
दोनों टीमों के बीच ये एक उत्तेजक मैच रहा . 5 नवंबर 2002 को खेले गए इस मैच में भारत ने पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया . वेस्ट इंडीज ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 324 रन बने. लक्षय का पीछा करते हुए भारतीय खिलाडियों ने बेहतर प्रदर्शन किया खास कर राहुल द्रविड़ ने 109 * रनों का सहयोग दिया और भारत 5 विकेट से मैच जीत गया.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज ( कटक, 2011)
29 दिसंबर 2011 को हुए इस मैच में भारत ने पहले गेंदबाज़ी की. और 50 ओवरों में 9 विकेट लेकर 210 रनों पर वेस्ट इंडीज की टीम को समेट दिया. भारतीय टीम को शुरुवात में बल्लेबाज़ी में संघर्ष करना पड़ा लेकिन बाद में वरुण आरोन और उमेश यादव कीजोड़ी ने जीत दिलाने में मदद की और भारतीय टीम 1 विकेट से मैच जीत गयी.

 भारत बनाम वेस्ट इंडीज ( सबीना पार्क ,जमैका, 2013)
30 जून 2013 को त्रिकोणीय श्रृंखला के तहत हुए इस मैच में वेस्ट इंडीज ने पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया .बेहतरीन प्रदर्शन के साथ वेस्ट इंडीज ने भारत को 229 रन ही बनाने दिए. और फिर खुद बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरी वेस्ट इंडीज ने खिलाडी चार्ल्स के 97 रनों के सहयोग से 1 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया.



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    IPL 2018: ये रहे आईपीएल के अभी तक के इतिहास के सभी विजेता टीमों...

    आईपीएल का जूनून कुछ अलग ही होता है. हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी के दिलो दिमाग पर आईपीएल का जादू छा जाता है. 2008 में...

    IPL 2018: ये रही आईपीएल 11 की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत,...

    आईपीएल का जूनून कुछ अलग ही होता है. हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी के दिलो दिमाग पर आईपीएल का जादू छा जाता है. 2008 में...

    IPL11: शेन वार्न ने कृष्णप्पा गौतम को दिया ये अजीबोगरीब नाम, अब गौतम को...

    कल आईपीएल का 21वां मैच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला गया जिसमे राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस का आमना-सामना हुआ. इस...

    वीडियो: इंग्लैंड की यह महिला खिलाड़ी हुई धोनी और कोहली की फैन किया आईपीएल...

    इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध लीग मानी जाती है। इसको ऐसे ही लोग बड़ी और सबसे प्रसिद्ध लीग नहीं कहते...
    KKR juhi chawla says "no to plastic in stadium", users remind him of Huge usage

    जूही चावला ने कहा केकेआर है जिम्मेदार… इस वजह से अब टीम से बैन...

    कल 22 अप्रैल को पुरी दुनिया ने अर्थ दे सेलिब्रेट किया और इस ख़ास मौके पर सभी ने प्लास्टिक के इस्तेमाल को खारिज करते...