शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार
©Getty Images

काफ़ी अटकलों के बाद मंगलवार को बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय कप्तान रवि शास्त्री को इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्वकप 2019 के लिए कोच नियुक्त कर दिया हैं. हालाँकि यह पहला मौका नहीं होगा, जब रवि शास्त्री भारतीय टीम के शीर्ष पद पर होगे.

55 वर्षीय दिग्गज पूर्व क्रिकेटर शास्त्री वर्ष 2014-16 में भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे है, जिसके बाद अनिल कुंबले को कोच बनाया गया था. एक क्रिकेटर और कोच के रूप में शास्त्री के पास अनुभव है. आगमी श्रीलंका दौरा बतौर प्रमुख कोच शास्त्री के लिए अहम होगा.

शास्त्री के साथ-साथ पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान को गेंदबाजी कोच बनाया गया है, जबकि राहुल द्रविड़ ओवेरसिस दौरे पर बल्लेबाज़ सहायक के रूप में साथ रहेगे.

इस लेख हम बतौर टीम डायरेक्टर शास्त्री के कार्यकाल में भारत की सबसे बड़ी 5 हार के बारे में जानेगे:-

1) विश्वकप 2015 सेमी-फाइनल

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 1

विश्वकप 2011 में शानदार जीत के बाद विश्वकप 2015 में भारतीय टीम अपनी टाइटल बचाने के इरादे से मैदान पर उतरी. भारतीय टीम विश्वकप 2015 की सबसे प्रबल दावेदार में से एक थी, और सेमी-फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मिली हार से पहले टूर्नामेंट में अजय थी.

सिड्नी में खेले गए सेमी-फाइनल में भारतीय टीम को 95 रनों की बड़ी हार खेलनी पड़ी.   शास्त्री को कोच बनाने पर चेतन शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, विराट और शास्त्री को लेकर कही बड़ी बात

मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 328 रन बनाये, जिसके जवाब में भारतीय टीम 46.5 ओवरों में 233 रनों पर ढेर हो गई. कप्तान एमएस धोनी और सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन के आलावा कोई भी बल्लेबाज़ मैदान पर ज्यादा देर नहीं रुक पाया, जोकि टीम की हार का कारण भी बना.
2) टी-ट्वेंटी विश्वकप 2016 सेमी-फाइनल

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 2
@Getty

टी-ट्वेंटी विश्वकप 2016 का मेजबान होने के बावजूद भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनने में नाकाम रही. टूर्नामेंट के पहले ही मैच में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध मिली हार के बाद भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए सेमी-फाइनल तक का सफ़र तय किया था.

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में बांग्लादेश, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमी-फाइनल तक पहुची थी, हालाँकि इसके बाद टी-ट्वेंटी स्पेशलिस्ट कहे जाने वाली वेस्टइंडीज ने वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान पर भारत के चैंपियन बनने के सपने को तहस-नहस कर दिया.

मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 192 रन बनाये, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने लक्ष्य 19.4 ओवरों में आसानी से हासिल कर लिया.

3) भारत का इंग्लैंड दौरा 2014-15

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 3
@Getty

भारत ने इंग्लैंड दौरे 2014-15 पर 5 टेस्ट, 5 एकदिवसीय और एक टी-ट्वेंटी मैच की सीरीज खेली. एकदिवसीय सीरीज भारत ने 3-1 से जीती, जबकि टेस्ट सीरीज में भारत को केवल एक जीत मिली. टी-ट्वेंटी मैच में भी भारत को हार ही मिली.    पहले धोनी-युवराज और अब इस खिलाड़ी के प्यार में पड़ी दीपिका पादुकोण, रणवीर को दे रही है धोखा!

टेस्ट सीरीज के पहला नॉटिंघम टेस्ट ड्रा रहा, जिसके बाद लॉर्ड्स पर भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की, जिसके बाद सीरीज के अंतिम 3 मैचो में इंग्लैंड ने भारत को एकतरफ़ा हराया.

टेस्ट क्रिकेट में करारी हार के बाद ही बीसीसीआई ने बतौर टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री को इंग्लैंड में भेजा था.

4) भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2014-15

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 4
@Getty

वर्ष 2014-15 में भारत ने बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया, इस दौरे पर भारत एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. एडिलेड और ब्रिसबेन टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली, जबकि सिड्नी और मेलबोर्न टेस्ट ड्रा रहे.

इसी दौरान भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने सभी चौंकाते हुए कप्तानी से इस्तीफ़ा देते हुए टेस्ट क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की. सीरीज का चौथा और अंतिम मैच भारत ने कोहली की कप्तानी में खेला था, धोनी के चोटिल होने के कारण सीरीज के पहले मैच में भी विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे.     सचिन और धोनी के बाद अब इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी के जीवन पर बनने वाली है फिल्म, कबीर खान ने लिया जिम्मा

आक्रामक कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया, हालाँकि सीरीज में उन्हें एक भी जीत नहीं मिली.

5) भारत का बांग्लादेश दौरा 2015

शास्त्री के डायरेक्टर रहते हुए भारतीय टीम को मिली थी ये 5 शर्मनाक हार 5

जून 2015 में भारतीय टीम पड़ोसी देश बांग्लादेश में 3 मैचो की एकदिवसीय सीरीज और एक टेस्ट खेलने गई. सीरीज का एकलौता टेस्ट ड्रा रहा, जबकि एकदिवसीय सीरीज में भारत को 2-1 की शर्मनाक हार झेलनी पड़ी.    उधर युवराज वेस्टइंडीज में लय वापस पाने के लिए कर रहे है संघर्ष और इधर पत्नी हेजल कीच को हो गया इनसे प्यार, खुलेआम किया प्यार का इजहार

विश्वकप 2015 के क्वार्टर-फाइनल में भारत के विरुद्ध मिली हार का बदला बांग्लादेश ने एकदिवसीय सीरीज जीत से लिया. एकदिवसीय सीरीज में बांग्लादेश ने  गेंदबाजी, बल्लेबाज़ी और फ़ील्डिंग तीनों ही विभागों में भारत से अच्छा खेल दिखाया.

एकदिवसीय क्रिकेट में यह पहला मौका था, जब बांग्लादेश ने एकदिवसीय सीरीज में भारत को हराया था.

Related posts