इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार

विराट कोहली वर्तमान के सबसे सफ़ल बल्लेबाजों में से एक हैं, हालाँकि उनका और विवादों का नाता भी बेहद पुराना हैं. विराट कोहली अंडर-19 क्रिकेट के दौरान से ही अपने बर्ताव के कारण सुर्ख़ियो में रहे हैं, हालाँकि समय के साथ-साथ उनके व्यवहार में सुधार देखने को मिला हैं. विराट कोहली मौजूदा समय में भारतीय टीम के कप्तान है, और दुनियाभर के करोडो फैन्स की निगाहें हमेशा उनपर टिकी रहती हैं, ऐसे में उनके व्यवहार में सुधार आना जरुरी था.

विराट कोहली एक बेहद ही आक्रामक खिलाड़ी है, जिस कारण वह मैदान पर कुछ न कुछ करते रहते है, जिस कारण वह कई बार आपा खो बैठते है, यही कारण है, कि वह अकसर विवादों में भी घिरे रहते हैं.

इस लेख में हम विराट कोहली से जुड़े 5 विवादों के बारे में जानेगे:-

5) मैदान पर ऊँगली दिखाना

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 1
युवा कप्तान विराट कोहली एक बेहद ही गुस्से स्वाभाव के खिलाड़ी है, जिस कारण वह अकसर विवाद से जुड़े ही रहते है.

यह घटना वर्ष 2012 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान घटी. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिड्नी टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाजो की जमके खबर ले रहे थे. जिस कारण ऑस्ट्रेलिया टीम के समर्थक इसका खूब आनंद ले रहे थे. दर्शक इस दौरान भारतीय खिलाडियों को मानसिक रूप से परेशान करने के लिए उन पर भद्दे कमेंट करने लगे.    SHOCKING: एक लड़की ने सोशल मीडिया पर इरफ़ान पठान को दिया वार्ड बॉय की जॉब का ऑफर, अभद्र भाषा का किया प्रयोग

मैच के दौरान विराट कोहली के साथ भी ऐसा कई बार हुआ, जिस पर विराट कोहली अपना आपा खो बैठे और दर्शको को ‘मिडल फिंगर’ दिखाने लगे. इस घटना के बाद कोहली ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर सफाई देते हुए कहा था, कि मैं मानता हूँ कि खिलाड़ियों को वापसी जवाब नहीं देना चाहिए, लेकिन जब कोई आपके मां-बहन के बारे में भद्दे कमेंट कर रहा हो तब भी क्या चुप रहना चाहिए?. मैंने इससे भी बुरा सुना.”

इस घटना के बाद मैच के अंत में विराट कोहली को अपनी मैच फ़ीस का 50 फ़ीसदी जुर्माना देने पड़ा था.

4) बीसीसीआई के नियम का उल्लंघन

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 2
@IPL

भारतीय विराट कोहली और बॉलीवुड की मशहुर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के बीच रिलेशनशिप किसी से छुपा नहीं है. अनुष्का कई बार कोहली को चीयर करने के लिए मैदान पर दिखाई देती रही हैं. मौजूदा समय में भी विराट कोहली और अनुष्का शर्मा छुट्टिया बिताने के लिए यूएसए गए हुए हैं.     कोलकाता और बैंगलोर से खेल चुके क्रिस गेल अब आईपीएल 11 में बनना चाहते है इस टीम का हिस्सा

वर्ष 2015 में आईपीएल के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजरर्स बैंगलोर मैच के दौरान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा बॉक्स में बात करते हुए दिखाई दिए. जोकि बीसीसीआई के नियमों के अनुसार सही नहीं हैं.

भ्रष्टाचार विरोधी दिशानिर्देश के मुताबिक एक खिलाड़ी मैच के दौरान टीम के साथी खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टाफ को छोड़कर किसी से भी बात नहीं कर सकता है. इस घटना के बाद विराट कोहली को बिना किसी जुरमाने के ही चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था.

3) पत्रकार के साथ गलत व्यवहार

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 3
@AFP

विराट कोहली कुछ समय तक अपने और अनुष्का शर्मा के रिश्ते को लेकर खुलकर कुछ भी नहीं कहते थे. विराट कोहली अपने प्यार को लेकर काफी प्रोटेक्टिव हैं, जोकि सभी होते हैं. जब कोई किसी के प्यार के बारे में कुछ अपमानजनक कहे तो बुरा लगना स्वभाविक है, कोहली के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था.

यह घटना वर्ष 2015 की है, जब भारतीय टीम पर्थ में पर अभ्यास कर रही थी, इसी दौरान कोहली ने हिंदुस्तान टाइम्स के एक पत्रकार के साथ गलत व्यवहार किया. पत्रकार ने कोहली गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा के बारे में कुछ लिखा था, जिससे कोहली बेहद नाराज़ थे. इस दौरान कोहली ने पत्रकार को अपशब्द भी कहे थे.   पहले धोनी-युवराज और अब इस खिलाड़ी के प्यार में पड़ी दीपिका पादुकोण, रणवीर को दे रही है धोखा!

इस घटना ने जब तुल पकड़ा तो पता चला, कि उस पत्रकार ने अनुष्का के बारे में कुछ लिखा ही नहीं था, कोहली को सिर्फ गलतफ़हमी हुई थी. इस घटना के बाद बीसीसीआई ने कोहली का बचाव करते हुए कहा था, कि कोहली ने पत्रकार को अपशब्द नहीं कहे थे. इस घटना के बाद भी कोहली को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया.

इस घटना के बाद कोहली ने सज्जनता दिखाते हुए पत्रकार के बुरे व्यवहार के लिए माफ़ी मांगी थी.


2) स्टीव स्मिथ सागा

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 4
@BCCI

इसी वर्ष मार्च में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत का दौरा किया. टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों टीम के खिलाडियों के बीच काफ़ी हसी-मजाक हुआ. विवाद तब शुरू हुआ, जब दुसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ ने एलबीडब्ल्यू की अपील की. इसके बाद स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रुम की तरफ इशारा करके मदद मांगी कि वो रिव्यू(डीआरएस) लें या नहीं.    सब था तय, कर ली थी पूरी तैयार, हो गयी थी विराट कोहली से बात और कोच के लिए होने वाला था नाम का ऐलान, लेकिन इसलिए सहवाग नहीं बने कोच

आईसीसी के नियमों के अनुसार कोई भी कप्तान डीआरएस पर फ़ैसला लेते वक्त बाहर से मदद नहीं ले सकता है. कप्तान को खुद ही तय समय के अंदर फैसला करना होता है, कि वो डीआरएस लेगा या नहीं. स्मिथ की इस हरकत से भारतीय कप्तान कोहली भड़क गए.

विराट कोहली ने इस घटना के बारे में बताते हुए कहा, “जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था, तब ये 2 बार हुआ. मैंने इस बारे में अंपायर को भी बताया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी फ़ैसले के लिए सीढ़ियों की तरफ देख रहे हैं. इसीलिए अंपायर ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को रोका, जब वो मुड़े तब अंपायर को पता था कि क्या चल रहा है. हमने इस घटना पर गौर किया और रेफरी से बताया कि ये सब 3 दिनों से चल रहा है. अब ये रुकना चाहिए.”

कोहली के बयान पर स्टीव स्मिथ ने नाराजगी जताई थी, हालाँकि बाद में स्मिथ ने अपने व्यवहार के लिए माफ़ी मांगी थी.


1) कोहली-कुंबले विवाद

इन 5 मौको पर विराट कोहली ने क्रिकेट की मर्यादा लाँघ किया था क्रिकेट को शर्मसार 5
@BCCI

भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले के साथ विवाद कोहली के करियर के सबसे बड़ा विवाद रहा हैं, जोकि हाल की ही घटना हैं. ख़बरो की माने तो पिछले वर्ष दिसम्बर से ही विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा था. टीम के खिलाडियों को कुंबले का अनुशासन पसंद नहीं आ रहा था, जिससे उन्हें ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों को आज़ादी नहीं मिल रही थी.

अनिल कुंबले का एक वर्ष का कार्यकाल बेहद अच्छा रहा, इस दौरान भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में काफ़ी दमदार प्रदर्शन किया. यही कारण है कई क्रिकेट फैन्स और एक्सपर्ट को कुंबले का इस्तीफ़ा देना रास नहीं आ रहा हैं.    रवि शास्त्री को मिलेगा अनिल कुंबले से 2 करोड़ कम वेतन, जाने क्या होगी शास्त्री की कोच पद के रूप में वेतन

कुंबले ने इस्तीफ़ा देने के बाद कहा था, कि “मेरे और कप्तान के बीच बात काफ़ी बढ़ चुकी हैं. इसलिए मेरे लिए बेहतर यही होगा कि मैं ख़ुद ही हट जाऊं.”

कुंबले के साथ विवाद के बाद कोहली को कड़ी आलोचना का भी शिकार होना पड़ा था. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर ने तो यह तक कह डाला था, कि “अगर किसी खिलाड़ी को कुंबले का स्टाइल पसंद नहीं है, तो उस खिलाड़ी को ख़ुद टीम से बाहर चला जाना चाहिए.”

कोहली और कुंबले के बीच असल में विवाद की वजह क्या थी, इसका अभी तक ख़ुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छी बात नहीं कि भारत के 2 दिग्गज खिलाडियों के बीच अभी विवाद सुलझ नहीं पाया हैं.

Related posts

Leave a Reply