धर्म परिवर्तन व दूसरे कारणो से 5 क्रिकेटर्स ने बदले नाम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इन 5 खिलाड़ियों ने बदल लिए अपने नाम, 2 भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल 

इन 5 खिलाड़ियों ने बदल लिए अपने नाम, 2 भारतीय खिलाड़ी भी हैं शामिल
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है और क्रिकेटर्स को पूरी दुनिया में प्यार मिलता है. भारत में तो क्रिकेट से प्रशंसकों की भावनाएं जुड़ी होती हैं. फैंक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के लिए किसी से भी बहस करने को तैयार हो जाते हैं. यदि आपको बताएं कि विश्व क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपना नाम बदल लिया.

वैसे आपने कई टीवी सितारों के बारे में तो ये सुना ही होगा कि वह स्टार बनने के बाद नाम बदल लेते हैं. उदाहरण के लिए बॉलीवुड के अक्षय कुमार ने फिल्म इंड्रस्ट्री में आकर अपना नाम बदल लिया और राजीव भाटिया से अक्षय कुमार रख लिया.

इसी तरह विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जिन्होंने अपना नाम बदल लिया है. तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने बदल लिए अपने नाम. इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी शुमार है.

                इन 5 खिलाड़ियों ने बदल लिए अपने नाम

5- मोहम्मद युसुफ

धर्म परिवर्तन

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद युसुफ ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने के बाद इस्लाम कुबूल किया था. इसके बाद ही उन्होंने अपना नाम युसुफ योहाना से बदलकर मोहम्मद युसुफ रख लिया. कई लोगों का मानना है कि इसाई धर्म के युसुफ ने धर्म परिवर्तन पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी करने के लिए किया था.

मगर असल में उनके अनुसार वह अपने टीम के साथी सईद अनवर से प्रभावित थे. इसके चलते ही उन्होंने इस्लाम कुबूल करने के साथ ही अपना नाम बदल लिया था. 2005 में युसुफ ने इस्लाम अपनाया था. इसके बाद 2006 एक ऐसा साल था जब उनकी बल्लेबाजी ने उन्हें महान बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल कर दिया.

99.33 के ब्रैडमैनके औसत से 1788 रन बनाने के बाद, यूसुफ ने कई रिकॉर्ड तोड़े, जिसमें एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन भी शामिल थे. आंकड़ों की बात करें तो,  मोहम्मद युसुफ ने 90 टेस्ट मैचों में 52.29 के औसत के साथ 24 शतक और 33 अर्धशतक बनाया है. वनडे की 288 मैचों में 41.71 के औसत के साथ 15 शतक और 64 अर्धशतक बनाए.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts