ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 1

आईपीएल के 13वें सीजन के बीच में ही सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम के आगामी ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए टीम का चयन किया गया। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आईपीएल के खत्म होने के तुरंत बाद रवानगी पकड़ रहा है। इसी दौरे के लिए सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम की तीनों ही फॉर्मेट की टीम का चयन कर लिया गया है।

टेस्ट टीम चयन में इन 4 फैसलों ने किया है हैरान

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तो वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है जिसके बाद 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेलने उतरना है। इस टेस्ट सीरीज को लेकर भी भारतीय टीम का चयन कर लिया गया है जिसमें 18 खिलाड़ियों को चुना गया है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 2

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर चुनी गई टेस्ट टीम में चयनकर्ताओं ने काफी हैरान करने वाले फैसले भी लिए हैं। चयनकर्ताओं ने जो टीम चुनी है उसमें कुछ नामों को उम्मीद के अनुसार मौका नहीं दिया तो कुछ को मौका देकर चौंकाया है। तो आपको बताते हैं टेस्ट टीम को लेकर हैरान करने वाले फैसले।

मोहम्मद सिराज को टेस्ट टीम में जगह

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर भारत के मुख्य तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा पहले से ही चोट के कारण दूर हो गए हैं, तो वहीं टीम में उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी को शामिल किया है तो पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में हैरान करने वाले नाम में मोहम्मद सिराज का नाम शामिल है। मोहम्मद सिराज को टेस्ट में मौका मिलने के बारे में किसी ने सोचा नहीं था, लेकिन सिराज को मौका देने का चयनकर्ता का फैसला बिल्कुल ही समझ से परे लग रहा है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 3

एक तेज ऑलराउंडर की कमी

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम को एक लंबा दौरा करना है। वहां पर तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज खेलनी है। भारतीय क्रिकेट टीम को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। टेस्ट सीरीज के लिए 18 खिलाड़ी चुने गए हैं, लेकिन एक तेज गेंदबाजी और ऑलराउंडर को शामिल नहीं किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 4

हार्दिक पंड्या को टी20 और वनडे टीम में जरूर चुना गया है, लेकिन उन्हें टेस्ट में मौका नहीं दिया गया है तो साथ ही शिवम दुबे जैसे ऑलराउंडर को भी मौका नहीं मिला है। ऑस्ट्रेलिया की पिच को देखकर एक तेज गेंदबाजी ऑलकाउंडर को चुना जाना ज्यादा सही रहता।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 5

ऑस्ट्रेलिया की पिच पर चुने गए 3 स्पिन गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही है। हर कोई जानता है कि ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला होता है। वहां की पिच तेज गेंदबाजों को मदद करती है, ऐसे में टीम में ज्यादा से ज्यादा तेज गेंदबाजों पर भरोसा होना चाहिए। लेकिन भारत की जो टेस्ट टीम चुनी गई है उसमें चयनकर्ताओं ने 3 स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया है। भारतीय टीम में आर अश्विन, कुलदीप यादव और रवीन्द्र जडेजा को चना गया है। वहां की पिच को देखते हुए 2 स्पिन गेंदबाज और 1 अतिरिक्त तेज गेंदबाज को चुना जाता तो ज्यादा बेहतर हो सकता था।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 6

पृथ्वी शॉ को चुनना समझ से है परे

भारतीय क्रिकेट के मौजूदा दौर में यंग टैलेंट की बात करें तो युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का कोई जवाब नहीं है। पृथ्वी शॉ ने अपने प्रदर्शन से काफी ज्यादा प्रभावित किया है। पृथ्वी शॉ को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया गया है, लेकिन मौजूदा समीकरण को देखते हुए ये फैसला कुछ सही नहीं माना जा सकता है। भारत के लिए इस सीरीज में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल को सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल किया है तो वहीं पृथ्वी शॉ को पिछले न्यूजीलैंड के दौरे और आईपीएल के इस सीजन में नाकामी के बाद भी मौका देना कुछ हजम नहीं हो पा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में ये 4 फैसले रहे चौंकाने वाले, इस दिग्गज को टीम में जगह नहीं 7