पांच फ्लॉप क्रिकेटर जो बने दुनिया के महान कोच और कमाया नाम

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

5 फ्लॉप क्रिकेटर जो बने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महान कोच, लिस्ट में 1 भारतीय भी शामिल 

5 फ्लॉप क्रिकेटर जो बने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महान कोच, लिस्ट में 1 भारतीय भी शामिल
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के खेल में जितना अहम किरदार टीम के कप्तान, बल्लेबाज और गेंदबाज का होता है उतना ही अहम भूमिका कोच की भी होती है. कोच ही होता है, जो टीम के सभी खिलाड़ियों को एक सही दिशा दिखलाता है और बेहतर मार्गदर्शन करता है.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक से बढ़कर एक हेड कोच हुए है. कुछ कोच तो ऐसा भी रहे है, जिन्होंने अपनी कोचिंग से कई टीमों को तकदीर ही बदलकर रख दी. ये सभी कोच कोचिंग देने से पहले एक खिलाड़ी भी रहे चुके है.

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दुनिया के उन पांच दिग्गज और सफल कोच के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने बतौर कोच तो बहुत नाम कमाया लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर एकदम फ्लॉप रहे.

एक नजर ऐसे ही 5 कोच के नामों पर :


# जॉन बुकानन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ऑस्ट्रेलिया के जॉन बुकानन का आता है. जॉन बुकानन आठ सालों तक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे और इनकी कोचिंग में ही ऑस्ट्रेलिया ने विश्व क्रिकेट पर अपनी बादशाहत कायम की. जॉन बुकानन जितने बेहतरीन कोच रहे उतने बढ़िया खिलाड़ी नहीं बन सके.

हालाँकि उनको कभी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलना का मौका नहीं मिला, लेकिन घरेलू क्रिकेट में भी वह मात्र सात फर्स्ट क्लास और एक लिस्ट ए मैच ही खेल सके. सात फर्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम 160 और एकमात्र लिस्ट ए में 64 रन ही दर्ज है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जॉन बुकानन की कोचिंग में सन 1999, साल 2003 और 2007 के विश्व कप जीते और टेस्ट और एकदिवसीय में 2000 से लेकर 2007 तक दुनिया की नंबर 1 टीम बनी रही.

आईपीएल में भी जॉन बुकानन 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच रहे, लेकिन टीम का प्रदर्शन एकदम निराशाजनक देखने को मिला और टीम अंक तालिका में 8वें पायदान पर रही.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts