पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते एक बड़ा रिकार्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन

भले ही सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजों के खौफ को जाना जाता हो, लेकिन कई बार इस तरह के मौके आएं जब गेंदबाजों ने टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया है. आज तो टीम में ऐसे-ऐसे गेंदबाज मौजूद हैं, जो कप्तान ऐसे समय पर उनका प्रयोग करता है जब उनको विकेट की आवश्यकता होती है और वह टीम को विकेट दिलाने में कामयाब भी होते हैं.

सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है, जिन्होंने 445 मैचों में 345 विकेट हासिल किए. इस दौरान उन्होंने 13,430 रन बनाएं. अगर वह कुछ और मैच खेल  लेते तो वह सनथ का रिकार्ड तोड़ देते.

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 1
डेनियल विटोरीः

कीवी गेंदबाज जो कि महान गेंदबाज के रुप में शुमार हैं, इन्होंने टीम के लिए बहुत कुछ किया है, बतौर गेंदबाज इन्होंने टीम को कई मौकों पर उबारा है, इन्होंने 295 एकदिवसीय मैचों में 305 विकेट हासिल करने का कारनामा किया. इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट 4.12 का रहा जो कि बहुत शानदार रहा.

शाहिद अफरीदीः

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 2

पाक टीम के आलराउंडरों में गिने जाने वाले शाहिद ने टीम के लिए कई तरह के कीर्तिमान स्थापित किए, इन्होंने कई बार खेल से संन्यास लिया, इसके बाद फिर से टीम में वापस आएं. 2015 विश्वकप अभियान के अंत तक शाहिद ने 398 मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 398 विकेट हासिल करने के साथ ही 8064 रन भी बनाएं.

ब्रेट लीः

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 3

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज के रुप में बल्लेबाजों के लिए कहर बनकर आने वाले ब्रेट ली अपने समय के सुपरस्टार हैं, इन्होंने जनवरी 2000 में ब्रिसबेन के खिलाफ एकदिवसीय मैचों की शुरुआत की.

2003 में विश्वकप विजेता टीम के सदस्य भी रहें. इन्होंने 220 मैचों में 380 विकेट हासिल किए. इस दौरान उन्होंने कई बार पांच विकेट भी हासिल किए.

शॉन पोलॉक

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 4

दक्षिण अफ्रीका के विशेष गेंदबाज के रुप में जाने जाने वाले शॉन पोलॉक ने टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट दोनों में ही टीम के लिए जबर्रदस्त प्रर्दशन किया, इस दौरान उन्होंने  टेस्ट मैचों में 421 विकेट और एकदिवसीय मैचों में 393 विकेट लिए.

शेन वार्नः

पांच ऐसे गेंदबाज जो कुछ मैच और खेल लेते तो बना देते ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना होता नामुमकिन 5

1993 में एकदिवसीय मैचों में पदार्पण करने वाले शेन ने 194 मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 293 विकेट हासिल किए. 2003 विश्वकप के बाद इन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. इसके पीछे की वजह बताई कि वह टेस्ट मैचों में ज्यादा समय टीम को देना चाहते हैं.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो, प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर पहुंचाने के लिए शेयर करे और साथ ही अगर कोई सुझाव देना चाहते है तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अभी तक हमारे पेज को लाइक नहीं किया है. तो कृपया अभी लाइक करें , जिससे लेटेस्ट अपडेटस आपतक पहुंचा सके.

Related posts