5 ऐसे बल्लेबाज़ जिनके बेहतरीन शतक भी टीम को जीत न दिला सके

क्रिकेट की दुनिया अनिश्चिताओं से भरी हुई है, इसमें मैच का परिणाम अंतिम गेंद फेंके जाने के बाद ही तय होता है. ऐसे में कई बार ऐसा भी हुआ है, जब किसी बल्लेबाज़ ने अपनी टीम के जोरदार प्रदर्शन किया है. लेकिन अंत में टीम हार गयी है. इसका ताजा उदहारण रोहित शर्मा की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी नाबाद 171 रन की पारी रही है. इस पारी के बावजूद भी भारत को हार का सामना करना पड़ा.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ ऐतिहासिक परियों के बारे बता रहे हैं, जिसके बावजूद भी टीम को हार का सामना करना पड़ा है :

1.चार्ल्स कोवेंट्री (194 नाबाद) बनाम बांग्लादेश

जिम्बावे के बल्लेबाज़ चार्ल्स कोवेंट्री ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 194 रन बनाये थे. इस मैच में कोवेंट्री के शतक के बदौलत जिम्बाबे ने 50 ओवरों में 312 रन बनाये थे. जिसके बाद जिम्बाबे की कमजोर गेंदबाजी के चलते जिम्बाबे ये मैच 4 विकेट से हार गया था.  

2. मैथ्यू हेडन(181 नाबाद) बनाम न्यूज़ीलैंड

साल 2007 में चैपल हैडली ट्राफी के दौरान हेडन ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 166 गेंदों में शानदार ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम के सामने 346 का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा किया. लेकिन कीवी बल्लेबाज़ मैकुलम ने इस मैच में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी टीम को 3 गेंद पहले ही मैच को एक विकेट से जीत दिलवा दिया था.

3. सचिन तेंदुलकर(175) बनाम ऑस्टेलिया

क्रिकेट के इतिहास का ये एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला था. जिसमें भारत ऑस्ट्रेलिया के 350 रन का पीछा कर रहा था. लेकिन भारत सचिन के बेहतरीन बल्लेबाज़ी से इस मैच को जीतने की ओर बढ़ रहा था. लेकिन सचिन जब 175 रन पर पहुंचे तो स्कूप करने के चक्कर में फाइन लेग को कैच दे बैठे. इसके बाद सचिन के आउट होने के बाद भारत इस मैच को 3 रनों से हार गया.

4. रोहित शर्मा(171 नाबाद) बनाम ऑस्ट्रेलिया

पांच वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने पर्थ वनडे में रोहित शर्मा के नाबाद 171 रन की मदद से 309 रन बनाये. साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ जब 22 रन के स्कोर पर ही आउट होकर पवेलियन लौट गये थे. तो भारत मैच को जीतने की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा था. लेकिन कप्तान स्मिथ और बेली की शतक के मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को आराम से 5 विकेट से जीत लिया और रोहित का शतक बेकार हो गया.

5. रोबिन स्मिथ(167 नाबाद) बनाम ऑस्ट्रेलिया

साल 1993 में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ रोबिन स्मिथ ने 163 गेंदों पर नाबाद 167 रन बनाये थे. जिसकी मदद से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 277 रन का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को आराम से हासिल करके रोबिन स्मिथ के शतक को बेकार साबित कर दिया था.

Related Topics