भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में 5 यादगार पल जो टीम इंडिया खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत, दक्षिण अफ्रीका सीरीज के 5 यादगार पल जो क्रिकेट प्रेमियों के दिल में हमेशा रहेंगे ताजे 

भारत, दक्षिण अफ्रीका सीरीज के 5 यादगार पल जो क्रिकेट प्रेमियों के दिल में हमेशा रहेंगे ताजे

भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में भारतीय टीम ने रांची टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी व 202 रन के अंतर से हरा दिया है. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है. इसके साथ ही इस मैच में ऐसे कई मौके आये है जब, स्टैंड में खड़े सभी खिलाडी और दर्शक रोमांचित हो जाते हैं. अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस मैच में हुए ऐसे 5 पलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रोहित शर्मा ने खत्म किया सलामी बल्लेबाजी की दिक्कत

भारत, दक्षिण अफ्रीका सीरीज के 5 यादगार पल जो क्रिकेट प्रेमियों के दिल में हमेशा रहेंगे ताजे 1

टेस्ट क्रिकेट में पिछले कई दिनों से सलामी बल्लेबाजी के लिए, टीम में काफी दिक्कत आ रही है, जिसके चलते, वेस्टइंडीज सीरीज में केएल राहुल को मैदान पर उतरा गया थम ज्सिके बाद अब दक्षिण अफ्रीका सीरीज में रोहित शर्मा को मयंक अग्रवाल के साथ मैदान पर उतारा गया है.

वैसे रोहित अन्य सभी प्रारूपों में टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरते थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनको यह जिम्मेदारी सौपी गयी जिसमे उन्होंने खुद को साबित किया है, अपने पहले मैच में उन्होंने शतक जड़ दिया.

रोहित शर्मा ने पहले मैच में 176 रन बनाये थे, इसके बाद 127 रन बनाये थे. उनकी इस पारी को देख सभी फैन हैरान हो गए थे. इसके बाद दुसरे मैच में वह ज्यादा कुछ नही कर सके थे. इसके बाद आखिरी में उन्होंने 212 रन बनाये थे.

भारत, दक्षिण अफ्रीका मैच में फॉर्म में लौटे अजिंक्य रहाणे

भारत दक्षिण अफ्रीका

पिछले 3 साल से यह खिलाडी अपने फॉर्म से बाहर था, दक्शिओं अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में इसने शतक लगा कर एक बार सबको चौका दिया, साथ ही यह खबर भारतीय टीम के लिए काफी अच्छी है.

रांची टेस्ट मैच में टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया, इसी के साथ एक दिलचस्प वर्ल्ड रिकॉर्ड अजिंक्य रहाणे के नाम हो गया है. अपने टेस्ट करियर के 61 मैचों की 103 पारियों में आज तक न तो खुद रन आउट हुए हैं और न ही अपने साथी बल्लेबाज को रन आउट कराया है। अब यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुका है.

बल्लेबाजी पिच होने के बाद भी झटके 20 विकेट

भारत, दक्षिण अफ्रीका सीरीज के 5 यादगार पल जो क्रिकेट प्रेमियों के दिल में हमेशा रहेंगे ताजे 2

यह सीरीज जीतना वेसे तो किसी भी टीम के लिए मुश्किल था, क्योंक्ली यह भारत की जमीन पर खेली जा रही थी, इन सब के साथ ही दक्षिण अफ्रीका पहले भी भारत का उसके ही घर में हार का स्वाद चखा चुकी है.

रांची में जिस मैदान पर यह मैच खेला जा रहा है, वो पिच बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. इन सब के बाद भी भारत ने इस मैदान पर विरोधी टीम के पूरे 20 विकेट अपने नाम किये, इसमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव और नदीम का काफी सहयोग था.

भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में

भारत, दक्षिण अफ्रीका सीरीज के 5 यादगार पल जो क्रिकेट प्रेमियों के दिल में हमेशा रहेंगे ताजे 3

रविन्द्र जडेजा यह वो नाम है जिनका नाम अब ऑलराउंडर खिलाडियों में शुमार है, ऐसे में हर बार उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी सबका दिल खुश कर लेती है, इसके अलावा फील्डिंग में भी उनके कैच देख सब रोमांच से खड़े हो जाते हैं.

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा जब भी अपना शतक या अर्धशतक पूरा करते हैं तो वह बल्ले को तलवार की तरह घुमाते हैं. रांची टेस्ट मैच में जडेजा ने अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद एक बार फिर तलवारबाजी वाला एक्शन किया.

इसी के साथ जडेजा ने टेस्ट करियर की 13वीं अर्धशतकीय पारी खेली, उनका यह फॉर्म देख अब किसी को भी ऑलराउंडर क्षेत्र से कोई निराशा नहीं मिलेगी.

Related posts