महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े पांच सबसे ज्यादा यादगार पल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी बर्थ डे स्पेशल : महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े 5 यादगार पल 

महेंद्र सिंह धोनी बर्थ डे स्पेशल : महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े 5 यादगार पल
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कल जन्मदिन हैं. क्रिकेट की दुनिया में कैप्टन कूल के नाम से मशहुर महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7, जुलाई 1981 को रांची बिहार में हुआ था. मौजूदा समय में रांची झारखंड में आता हैं.

महेंद्र सिंह धोनी बर्थ डे स्पेशल : महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े 5 यादगार पल 1

एमएस धोनी का भारतीय क्रिकेट टीम पर बहुत बड़ा प्रभाव रहा. एमएस धोनी ने बतौर कप्तान और एक खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई. अब माही भैया का जन्मदिन हो और उनसे करियर से जुड़े पांच यादगारों पलों का जिक्र ना किया जाये यह भला कैसे संभव हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े पांच सबसे ज्यादा यादगार पलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही 5 यादगार पलों पर :


5 . टेस्ट में देश को बनाना बेस्ट 

महेंद्र सिंह धोनी बर्थ डे स्पेशल : महेंद्र सिंह धोनी के करियर से जुड़े 5 यादगार पल 2

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे. एमएस धोनी ने टीम इंडिया के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और इस दौरान 27 मैच जीतने में सफल रहे, जबकि 18 में हार का सामना करना पड़ा. 15 टेस्ट मैच उनकी कप्तानी में ड्रा रहे. बतौर टेस्ट कप्तान धोनी का जीत प्रतिशत 45 का रहा.

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के पहले ऐसे कप्तान रहे, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान हासिल किया. टीम इंडिया एमएस धोनी की कप्तानी में ही दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम बनी थी. यह मुकाम टीम में साल 2009 में श्रीलंका को 2-1 से टेस्ट श्रृंखला हराकर हासिल किया था.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया साल 2009 दिसम्बर से लेकर साल 2011 जून तक टेस्ट में दुनिया की नंबर 1 टीम बनी रही. वाकई में यह धोनी के करियर का एक शानदार और सबसे यादगार पलों में एक पल रहा.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts