IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल

बहुत ही जल्द इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल 11} का आगाज होने वाला हैं. आईपीएल 11 की तैयारियां भी जोरो के साथ चल रही हैं. सभी टीमों ने अपने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया हैं, अब बस सभी टीम फ्रेंचाइजीयों को आगामी ऑक्शन का बहुत ही बेसब्री के साथ इंतजार हैं.

आईपीएल एक ऐसा प्लेटफार्म रहा हैं, जहाँ दुनियाभर के कई युवा खिलाड़ियों को एक पहचान मिली हैं. आईपीएल के जरिये ना जाने कितने खिलाड़ियों का करियर बना हैं. इस बार भी कई खिलाड़ी अपनी-अपनी किस्मत के चमकने का इंतजार कर रहे हैं.

कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनका आईपीएल करियर अब लगभग खत्म होने को आया हैं. इतना ही नहीं आईपीएल 11 कई दिग्गज और नामचीन खिलाड़ियों का आखिरी आईपीएल सत्र भी साबित हो सकता हैं. इस लेख के माध्यम से हम उन्हीं चुनिन्दा खिलाड़ियों के बारे में जानने, जिनका आईपीएल करियर अब खत्म होने को आया हैं.

                            आइये डालते हैं, एक नजर उन 5 खिलाड़ियों के नाम पर :-


हरभजन सिंह 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 1

हरभजन सिंह ना देश के बल्कि विश्व क्रिकेट के भी बहुत बड़े नाम रहे हैं. आईपीएल में भी भज्जी का प्रदर्शन काबिले तारीफ और सराहनीय रहा हैं. आईपीएल के पहले सत्र से लेकर आईपीएल 10 तक भज्जी मुंबई इंडियन्स के लिए ही खेलते हुए नजर आये.

अपनी कप्तानी में हरभजन ने टीम को चैंपियंस लीग का ख़िताब भी जीताया. मौजूदा समय में भज्जी 37 साल के हो गये हैं और टीम इंडिया में भी उनकी वापसी के कोई आसार नजर नहीं आते. इस कारण यह कहा जा सकता हैं, कि हरभजन सिंह का आईपीएल करियर अब खत्म होने को आया हैं.

आईपीएल में भज्जी अभी तक कुल 136 मैचों में 127 विकेट ले चुके हैं और 142.42 के स्ट्राइक रेट के साथ 799 रन भी बना चुके हैं.


मुनाफ पटेल 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 2

इस लिस्ट में अगला नाम तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल का आता हैं. मुनाफ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियन्स और गुजरात लायंस के लिए खेल चुके हैं.

मौजूदा समय में वह एक लम्बे समय से क्रिकेट से दुरी बनाये हुए हैं. टीम इंडिया के लिए भी उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2011 में खेला था. आईपीएल में मुनाफ ने 63 मैचों में खेलते हुए 74 विकेट हासिल किये हैं.

आईपीएल 2008 में मुनाफ आईपीएल की सबसे पहली विजेता राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. कहने को तो मुनाफ अभी सिर्फ 34 वर्ष के ही हैं, लेकिन उनकी फिटनेस बहुत ही खराब हैं. मुनाफ पटेल का आईपीएल करियर भी अब खत्म होने को आया हैं.


इरफ़ान पठान 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 3

भारतीय टीम के दिग्गज ऑल राउंडर्स में से एक रहे, इरफ़ान पठान का शानदार करियर भी अब खत्म होने की कगार पर खड़ा हुआ हैं. इरफ़ान पठान ने आईपीएल में अपने करियर का आगाज किंग्स XI पंजाब के लिए किया था, लेकिन इसके बाद वह दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपरकिंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस के लिए खेलते नजर आये.

आईपीएल में पठान ने कुल 103 मैच खेले और वह 80 विकेट लेने में सफल रहे. बल्ले से योगदान की बात की जाए, तो उन्होंने इस दौरान 120.4 के उम्दा स्ट्राइक रेट के साथ कुल 1139 रन बनाये. आईपीएल में पठान के नामा एक अर्द्धशतक भी दर्ज हैं.

टीम इंडिया से इरफ़ान 6 सालों से बाहर चल रहे हैं और उनकी फिटनेस पर भी सवालियां चिन्ह लगा हुआ हैं. ऐसे में अगर यह कहा जाए, कि इरफ़ान पठान का आईपीएल करियर अब खत्म होने को आया हैं, तो यह गलत ना होगा.


प्रवीन कुमार 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 4

इस सूची में सबसे अगला नाम तेज गेंदबाज प्रवीन कुमार का आता हैं. प्रवीन भी आईपीएल में काफी टीमों के लिए खेलते नजर आये. आईपीएल में पीके रॉयल चैलेंजर बेंगलुर, किंग्स xi पंजाब, मुंबई इंडियन्स सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस के लिए खेलते नजर आये.

आईपीएल में प्रवीन कुमार ने कुल 119 मैच खेले और 90 विकेट अपनी झोली में डाले. यूँ तो कहने को प्रवीन कुमार महज 31 साल के ही हैं, लेकिन उनकी फिटनेस और खराब फॉर्म उनका साथ नहीं दे रही हैं. इसी कारण यह कहा जा सकता हैं, कि अब पीके का आईपीएल करियर भी खत्म होने को आया हैं.


लसिथ मलिंगा 

IPL 2018: ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस साल खेल सकते है अपना अंतिम आईपीएल 5

सूची में सबसे आखिरी नाम दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आता हैं. मलिंगा आईपीएल में शुरू से ही तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स की टीम का हिस्सा रहे हैं.

आईपीएल में मलिंगा ने अभी तक कुल 110 मुकाबलें खेले हैं और 154 विकेट हासिल किये हैं. आप सभी की जानकरी के लिए बता दे, कि वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

मौजूदा समय में श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम में भी उनका स्थान पक्का नहीं हैं और उनकी फिटनेस भी काफी खराब रही हैं. पिछले साल आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. मलिंगा का आईपीएल करियर भी लगभग खत्म सा हो गया हैं.


यह भी पढ़े: IPL 11: इन 5 खिलाड़ियों को खरीदने में जी जान लगा देगी 2 साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स

यह भी पढ़े: SHOCKING: एक लड़की ने सोशल मीडिया पर इरफ़ान पठान को दिया वार्ड बॉय की जॉब का ऑफर, अभद्र भाषा का किया प्रयोग

यह भी पढ़े: आईपीएल ऑक्शन से पहले अगर इन 5 भारतीय खिलाड़ियों ने नहीं किया अच्छा प्रदर्शन तो नहीं मिलेगा कोई खरीददार

Related posts

Leave a Reply