ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई
photo credit : Getty images

भारत के चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से बेहद शानदार रहा हैं . इस साल टेस्ट मैच में डेब्यू करने के बाद उन्होंने टी-20 और वन डे मैच में भी डेब्यू कर लिया हैं. कुलदीप यादव पहले भारतीय थे जिसने अंडर-19 के वर्ल्ड कप में हैट-ट्रिक ली हो. कुलदीप यादव का प्रदर्शन जिस तरह से कुछ महीने में प्रदर्शन रहा है उससे साफ़ है कि वो आने वाले समय में भारत की स्पिन विभाग कमान सम्भालते हुए नज़र आ सकते हैं. जानिये वो कौन से 5 कारण जिस वजह से वो अश्विन और जडेजा की जगह आने वाले समय में ले सकते हैं.

कर सकते है बल्लेबाज़ी  

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 1
(getty images)

कुलदीप यादव एक अच्छे गेंदबाज़ होने के साथ एक उपयोगी बल्लेबाज़ भी हैं. अश्विन और जडेजा की तरह वो निचलेक्रम में एक उपयोगी योगदान दे सकते हैं. रणजी क्रिकेट में उन्होंने 4 अर्धशतक और 1 शतक भी लगाया हैं. कुलदीप यादव निचलेक्रम में 30-40 रन का उपयोगी योगदान दे सकते हैं.

वन डे में अश्विन और जडेजा से बेहतर विकल्प

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 2
(getty images)

अगर वर्ल्ड कप 2015 के बाद अश्विन और जडेजा प्रदर्शन लगतार गिरता जा रहा हैं. चैंपियंस ट्राफी और वेस्ट इंडीज के दौरे पर अश्विन और जडेजा के प्रदर्शन को देख जाएगा तो पता चलेगा कि वन डे क्रिकेट में अब दोनों प्रभावी नही रह गए हैं. अश्विन के गिरते हुए प्रदर्शन की वजह से ही वो वन डे टीम में जगह भी नही बना पा रहें है. ऐसे में वन डे क्रिकेट में टीम को एक ऐसे स्पिनर की जरूरत है जो विकेट निकाल सके और ये काम कुलदीप यादव बखूबी कर सकते हैं.

पिच पर नही है निर्भर  

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 3
(getty images)

महिला विश्वकप फाइनल: पहली पारी में शानदार प्रदर्शन के बाद सचिन से लेकर सहवाग तक सभी ने दी बधाई, लेकिन मांजरेकर ने कही ये बात

मोहाली टेस्ट के दौरान जब अश्विन और जडेजा को पिच पर से कोई भी मदद नही मिल रही थी. तब कुलदीप यादव ने स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर को आउट किया था. इसके अलावा आईपीएल में कुलदीप यादव ने जिस तरह से प्लान कर के मैक्सवेल को आउट किया था. वो ये बात दर्शाता है कि कुलदीप यादव को विकेट लेने के लिए पिच से मदद की जरूरत नही हैं.

चाइनामैन फैक्टर 

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 4

किसी भी टीम के लिए एक चाइनामैन गेंदबाज़ होना फायदामंद होता हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए 2007 के वर्ल्ड कप में ये ब्रेड हॉग ने शानदार प्रदर्शन कर के टीम को वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी. ऐसे में टीम में कुलदीप यादव का टीम में होना फायदेमंद होगा. कुलदीप यादव टीम को जरूरत पड़ने पर विकेट दिला सकते है.

मैच विनर खिलाड़ी 

ये वो है 5 कारण जिस वजह से कुलदीप यादव कर सकते है रविचन्द्र अश्विन और जडेजा की भरपाई 5
(getty images)

वीडियो: 2011 में सचिन ने दिलाया था भारत को विश्वकप और अब 23 जुलाई को अर्जुन तेंदुलकर दिलायेंगे विश्वकप, भारतीय महिला टीम के साथ कर रहे जी तोड़ मेहनत

इसमें  कोई शक नही है कि अश्विन और जडेजा एशिया की पिच पर सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. लेकिन विदेशों की तेज़ पिचों पर कुलदीप यादव एक मैच की विनर की भूमिका निभा सकते हैं. कुलदीप यादव जिस तरह से खुद में सुधार कर रहें है उससे कोई शक नही है कि वो आने वाले समय में बहुत बड़े मैच विनर है.

Related posts