5 कारण क्यों अब विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को बना देना चाहिए

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 कारण क्यों अब विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को बना देना चाहिए अगला कप्तान 

5 कारण क्यों अब विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को बना देना चाहिए अगला कप्तान

विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है. इस विश्व कप का फाइनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जायेगा. भारतीय टीम पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार कर विश्व कप से बाहर हो गयी. अब भारतीय टीम अब कप्तान बदल कर रोहित शर्मा को सौंप सकती है. जिसके पांच बड़े कारण हम आपको बता रहे है.

पांच कारण क्यों विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को बनाना चाहिए कप्तान

1. विराट कोहली का टीम चयन में गलती करना

विराट कोहली

अब तक कोई भी ऐसी सीरीज नहीं है जिसमें कप्तान विराट कोहली टीम चयन में गलती ना करें. इस विश्व कप में अब तक उन्होंने कोई गलती नहीं की लेकिन सेमीफाइनल में मोहम्मद शमी को टीम में शामिल ना करना एक आश्चर्यजनक फैसला था.

कोई सभी उम्मीद कर रहे थे. इस मैच में दिनेश कार्तिक की जगह विराट कोहली मोहम्मद शमी को शामिल करेंगे, और रवीन्द्र जडेजा नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आयेंगे. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजो ने भारतीय टीम को परेशानी में डाला था.

2.महेंद्र सिंह धोनी पर ज्यादा निर्भर होना

विराट कोहली

अक्सर देखा जाता है की मैच में कई बार विराट कोहली जब परिस्थिति को समझ नहीं पाते तो वो महेंद्र सिंह धोनी के पास जाते हैं. लेकिन धोनी का करियर अब समाप्ति की ओर है. इसलिए जब अब विराट कोहली समस्या में आयेंगे तो उनकी मदद के लिए कोई उपलब्ध नहीं होगा.

जबकि रोहित शर्मा को इन सभी मदद की जरुरत नहीं पड़ती. ये आईपीएल में देखा जाता है जब वो मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी करते हैं. वहीँ विराट कोहली आईपीएल के समय भी मुश्किल परिस्थितियों में अच्छी कप्तानी करते हुए नजर नहीं आते.

3.रोहित शर्मा का कप्तान के रूप में शानदार रिकॉर्ड

5 कारण क्यों अब विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को बना देना चाहिए अगला कप्तान 1

एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शानदार रहा है. भारतीय टीम को उन्होंने कप्तान के रूप में निहादास ट्रॉफी और एशिया कप जिताया है. इसके साथ जब वो आईपीएल में खेलते है तो उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 4 बार खिताब दिलाया है.

इसके साथ ही उन्होंने मुंबई इंडियंस को अपने कप्तानी में एक बार चैम्पियंस लीग भी जिताई है. जबकि विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान के रूप में एक भी बड़ा टूनामेंट नहीं जीत पायें है. आईपीएल में भी उनकी टीम कुछ खास नहीं कर पायी है.

4. रोहित शर्मा का बल्लेबाजी क्रम के लिए अच्छी योजना का होना

5 कारण क्यों अब विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को बना देना चाहिए अगला कप्तान 2

जब भी रोहित शर्मा एक कप्तान के रूप में खेलते है तो उनके पास बल्लेबाजी क्रम को लेकर अच्छी योजना होती है. एशिया कप में हमने देखा था की किस तरह से रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी को ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा था.

ये बात सिर्फ भारतीय टीम के लिए ही नहीं बल्कि आईपीएल में भी उन्होंने सही साबित की है. जबकि विराट कोहली इस मामले में चूक जाते है. सेमीफाइनल मैच में ही उन्होंने धोनी को नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. ये गलती विराट कोहली आईपीएल में भी दोहराते रहते है.

5. रोहित शर्मा का अच्छे तरह से गेंदबाजी में परिवर्तन करना

रोहित शर्मा

एक कप्तान के लिए सबसे बड़ी बात होती है गेंदबाजी करते समय अपने गेंदबाजो को सही समय पर रोहित शर्मा एक कप्तान के रूप में इस कला में माहिर माने जाते है. ये बात उन्होंने साबित भी किया है आईपीएल में और भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए.

जबकि विराट कोहली गेंदबाजी परिवर्तन में मुश्किल में दीखते है. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में खिलाड़ी भी तैयार किये है. जिनमे हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, कुनाल पंड्या जैसे खिलाड़ी शामिल है. लेकिन विराट कोहली मात्र युजवेंद्र चहल को एक खिलाड़ी के तौर पर.

Related posts