फील्डिंग के दौरान सबसे तेज़ थ्रो फेंकने वाले पांच खिलाडी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

फील्डिंग के दौरान सबसे तेज़ थ्रो फेंकने वाले पांच खिलाडी 

खेल डेस्क, क्रिकेट में फील्डिंग सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होती है. बल्लेबाजी और गेंदबाजी ही नहीं फील्डिंग भी अगर कोई टीम अच्छी करती है, तो यकीनन वह मैच जीत ही जायेगी. इसके आलावा कई बार एक एक रन बचाकर भी टीम के खिलाडी कई रन बचा लेते हैं, और अंत में यह कुछ रन जीत और हार में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. क्रिकेट खेलने वाले तमाम देशों में कई खिलाडी ऐसे भी हैं जो अच्छी फील्डिंग करके थ्रो करते हैं, लेकिन वहीँ कई ख़राब थ्रो के नाम से भी जाने जाते हैं.

आइये जानते हैं ऐसे पांच क्रिकेटरों को जो अपने बाजुओं का इस्तेमाल करके बहुत बेहतरीन थ्रो करते हैं-

डेविड वार्नर

डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के एक प्रमुख खिलाडी हैं. टीम की ओर से प्रमुख तौर पर बल्लेबाजी करने वाले डेविड वार्नर अभी हाल ही में पिता बने हैं. उनकी पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया है. डेविड वार्नर एक बेहतरीन फील्डर भी हैं. वे गेंद को पकड़कर अपने बाजुओं की मदद से बेहद तेज़ थ्रो करते हैं. वार्नर के इन्ही थ्रो के कारण वो विश्व में सबसे बेहतरीन फील्डरों में जाने जाते हैं.

अजिंक्य रहाणे

टीम इंडिया के अजिंक्य रहाणे एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ ही अच्छा थ्रो भी फेंकते हैं. बाजुओं में काफी ताकत होने की वजह से अजिंक्य रहाणे के थ्रो सपाट और तेज़ आते हैं. महाराष्ट्र से आने वाले अजिंक्य रहाणे ने फील्डिंग करते हुए कई रन आउट भी किये हैं. उनके थ्रो को देखते हुए अच्छा फील्डर और थ्रो करने वाला खिलाडी माना जा सकता है.

डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन की गेंदों से तो सभी खिलाडी खौफ खाते ही हैं. डेल के बेहतरीन गेंदबाज होने का सबूत इसी बात से मिलता है, कि वह बीते कई वर्षों में कई बार आइसीसी रैंकिंग में नम्बर एक पायदान पर रह चुके हैं. डेल स्टेन को एक अच्छा थ्रो करने वाला फील्डर भी माना जाता रहा है.

किरेन पोलार्ड

वेस्ट इंडीज के किरेन पोलार्ड ने अपनी तेज़ बल्लेबाजी से टीम को कई बार जीत तो दिलाया  ही है, साथ ही उन्होंने अपने बाजुओं का इस्तेमाल करते हुए अच्छे थ्रो भी फेंके हैं. किरेन पोलार्ड का थ्रो इतनी तेज़ गति से आता है, कि बल्लेबाज को कई बार रन लेने के बारे में सोचना पड़ता है. किरेन पोलार्ड ने कई बार अपने थ्रो से टीम को जीत दिलाई है.

एबी डी’विलियर्स

दक्षिण अफ्रीका और विश्व के विस्फोट बल्लेबाजों में से एक एबी डी’विलियर्स ने टीम के लिए कई बार अच्छी फील्डिंग करके जीत दिलाई है. एबी डी’विलियर्स के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किये गए एक रन आउट को हमेशा याद किया जाता है. फील्डिंग करते हुए एबी ने यह थ्रो स्टंप पर मारा था. देखें इस रन आउट को.

 

Related posts

Leave a Reply