इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शानदार अहम शतकीय पारियां

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज

इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम 1 अगस्त से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है. भारतीय बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड की धरती पर बल्लेबाजी करना कभी भी आसान नही रहा है. ऐसे में एक बार फिर भारत के लिए इस टेस्ट सीरीज के दौरान बड़ी चुनौती होगी. मगर हम आपको ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अहम शतकीय पारियां खेलीं.

5. वीनू मांकड़ – 184 

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 1

वीनू मांकड़ भारतीय टीम के एक शानदार ऑल राउंडर खिलाड़ी रहे हैं. 1946 से 1959 के बीच 44 टेस्ट मैच खेलने वाले मांकड़ ने 2109 रन बनाए. जबकि 162 विकेट लिए.

इस दौरान इंग्लैंड में 1952 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेली गयी 184 रनों की पारी यादगार रही. उस इंग्लैंड दौरे के भारतीय कप्तान विजय हजारे द्वारा मांकड़ की इस पारी को महान पारी बताया गया था.

4. सुनील गावस्कर – 221

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 2

1997 में केनिंगटन ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर द्वारा 221 रनों की एक शानदार पारी खेली गयी थी. इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 305 रनों का स्कोर बनाया था. जिसके बाद भारतीय टीम 202 रन बना सकी थी. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 334 रन बनाकर भारत के सामने 438 रनों का लक्ष्य रखा.

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे सुनील गावस्कर और चेतन चौहान शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. मगर इंग्लैंड ने फिर एक नियमित अन्तराल पर विकेट निकालने शुरु कर दिए थे.

गावस्कर जहां एक छोर पर खड़े होकर रन बना रहे थे, तो वहीं एक ओर विकेट का पतन जारी था. इसी कारण गावस्कर की 221 रनों की शानदार पारी के बाद भी भारत को 9 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

3. राहुल द्रविड़ – 148 

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 3

2002 में इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम ने लीड्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था. लेकिन सलामी बल्लेबाज सहवाग सिर्फ 8 रन पर ही अपना विकेट गंवा बैठे थे.

इसके बाद राहुल द्रविड़ ने बांगर के साथ मिलकर 170 रनों की साझेदारी की. द्रविड़ इस मैच में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. द्रविड़ की 148 रनों की पारी और सचिन व गांगुली की शतकीय पारी ने भारत के स्कोर को 628 रनों तक पहुंचाया. जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 273 रन बना सकी. जबकि फॉलोऑन में भी वह 308 रन बना पायी थी. जिससे भारत को 46 रनों से एक शानदार जीत मिली थी.

इस मैच में द्रविड़ के अलावा सचिन और गांगुली ने भी शतकीय पारियां खेली, मगर द्रविड़ की बल्लेबाजी सबसे शानदार रही थी.

2. अजिंक्य रहाणे – 103 

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 4

2014 में इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम लॉर्ड्स में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी थी. लंच के बाद टीम लगातार विकेट खो रही थी. मगर शानदार फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे एक छोर पर खड़े होकर रन बनाए जा रहे थे.

रहाणे ने भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलाकर 90 रनों की साझेदारी की थी. जिसके बाद भारत 295 रनों का स्कोर बना पाया था. जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाए.

भारत ने दूसरी इंगिंग में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 342 रनों का स्कोर बनाया. जिसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी 223 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी और भारत को 95 रनों से जीत मिली.

1. सचिन तेंदुलकर – 119

ENG vs IND: इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी पांच शतकीय पारियां जिसके दीवाने हो गये थे अंग्रेज 5

1990 में ओल्ड ट्रेफोर्ड में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 519 रनों का स्कोर बनाया था. जिसके जवाब में भारत 432 रन बना सका. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 320 रन बनाकर 408 रनों का लक्ष्य भारत के सामने रखा.

भारतीय सलामी बल्लेबाजी एक बार फिर फेल हो गयी, जिसके बाद मनोज प्रभाकर और सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी के लिए उतरे.

सचिन ने प्रभाकर के साथ मिलाकर शानदार बल्लेबाजी और 119 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे भारत ये टेस्ट ड्रा कराने में सफल रहा था. यही वो समय था जब दुनिया ने सचिन तेंदुलकर की क्रिकेट में मौजूदी का अहसास कराया था.

Related posts

Leave a Reply