5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं
इमेज सूत्र : ट्वीटर

क्रिकेट के खेल में हर साल रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। 2020 में भी कई बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं। 2019 में टेस्ट क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड की छड़ी लग गई थी। रोहित शर्मा ने एक टेस्ट में 13 छक्के लगाए थे वहीं भारतीय टीम लगातार 4 मैच पारी से जीतने वाली टीम बनी थी। इसी तरह इस साल भी टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बन सकते हैं।

आईए आपको उनके बारे में बताते हैं

टेस्ट का सबसे बड़ा निजी स्कोर

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 1

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। उन्होंने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की पारी खेली थी। उनके बाद में कई बल्लेबाजों ने तिहरा शतक बनाया, लेकिन वह 400 के रिकॉर्ड के पास नहीं पहुंच पाए।

इस साल डेविड वॉर्नर के पास वह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था, लेकिन टिम पेन ने पारी घोषित कर दी थी। 2020 में कई बल्लेबाजों के पास यह मौका रहेगा। इसमें रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर जैसे बल्लेबाजों का नाम शामिल है।

600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 2

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर ली है। चोट की वजह से वह एशेज सीरीज में नहीं खेल पाए थे। उनके बाद न्यूजीलैंड दौरे पर भी वह टीम का हिस्सा नहीं थी। अभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं।

अभी तक टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 584 विकेट दर्ज हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जा रहा दूसरा टेस्ट उनके करियर का 151 टेस्ट है। इस साल एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज सकते हैं।

एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 3

टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली सीरीज में 19 छक्के लगाए थे। उसी सीरीज से रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी करनी शुरु की थी।

रोहित शर्मा इस साल अपने इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। उनके अलावा कई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। इसमें बेन स्टोक्स, डेविड वॉर्नर और शिमरोन हेटमायर जैसे बल्लेबाजों का नाम शामिल है।

ओवर में सबसे ज्यादा रन

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 4

टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा और जॉर्ज बेली के नाम दर्ज है। लारा ने दक्षिण अफ्रीका के रोबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे वहीं बेली ने जेम्स एंडरसन के ओवर में यह कारनाम किया था।

2020 में यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है। टेस्ट चैंपियनशिप के आने के बाद से बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के देखते हैं। क्योंकि, सभी टीमें टेस्ट मैच का नतीजा चाहती है। यही वजह है कि इस साल टेस्ट क्रिकेट का यह रिकॉर्ड टूट सकता है।

टेस्ट चैंपियनशिप के 500 अंक

5 टेस्ट रिकॉर्ड जो साल 2020 में बन सकते हैं 5

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम के अभी 360 अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के 296 अंक हैं। इसके अलावा कोई टीम 100 अंक भी नहीं छू पाई है। 2020 में कई टीमें अपने अंक को आगे बढ़ा सकती है। इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी शामिल है।

2020 में पहला मौका होगा जब कोई टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के टेबल में 500 अंक तक पहुंच सकती है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास ऐसा करने का सबसे अच्छा मौका है। साल के अंत में दोनों टीमें आपस में भी भिड़ने वाली है।

Related posts