खेल डेस्क, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-2 से पिछड़ रही है. पहले दो वनडे मैचों में टीम इंडिया को नजदीकी मुकाबलों में मात मिली है. कई खिलाडियों के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया ने दोनों मैच गँवा दिए. पहले और दूसरे मैच में रिकॉर्ड शतक बनाने वाले रोहित शर्मा के साथ ही टीम के अन्य बल्लेबाज भी मौजूदा वक़्त में फॉर्म में चल रहे हैं. टीम के उप कप्तान विराट कोहली ने भी दोनों वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इन तमाम खिलाडियों के बेहतर प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया को दोनों मुकाबले हारने पड़े. इसके बाद पत्रकार वार्ता में टीम इंडिया के सीमित ओवेरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी ख़ासा नाराज़ नजर आये. यहाँ आज हम आपको ऐसे पांच बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर टीम इंडिया बाकि बचे मैच को जीत सकती है. जाने :

तेज़ गेंदबाजी में हो सुधार

टीम इंडिया को अगर बाकी बचे मैचों में जीत दर्ज करनी है तो तेज़ गेंदबाजी में जरुर सुधार करना होगा. हालाँकि वर्तमान समय में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाजों ने बाकी से बेह्तर प्रदर्शन किया है, लेकिन सुधार की गुंजाईश अभी भी है.

आश्विन करें स्पिन गेंदबाजी में सुधार

आर आश्विन टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं. आश्विन महज इंडिया नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे बेहतरीन स्पिनरों में से एक हैं. बीते वर्ष के अंतिम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी आश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी. चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अश्विन ने धारदार गेंदबाजी करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. आश्विन से उसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद वर्तमान ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी थी. हालाँकि अश्विन का रिकॉर्ड भारत के बाहर मैचों में बहुत ख़राब रहा है लेकिन सुधार की उम्मीद लगायी जा रही थी. लेकिन ऐसा संभव न हो सका. अब जबकि टीम इंडिया को सीरीज में बने रहने के लिए मैच जीतना ही है तो आश्विन का फॉर्म में आना बहुत जरुरी है.

फील्डिंग को बनाये बेहतर

टीम इंडिया ने बीते मैच में फील्डिंग करते हुए कई कैच, रन आउट छोड़े. इशांत शर्मा ने तो साधारण कैच छोड़ कर सभी को अचंभित कर दिया था. इसके साथ ही अश्विन ने भी एक रन आउट छोड़ते हुए टीम की हार को और नज़दीक करते गए थे. अब जबकि टीम को हरहाल में जीतना ही है इसलिए फील्डिंग को बेहतर बनाने के सिवा कोई और चारा नहीं है.

 

स्मिथ को करना होगा जल्दी आउट

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दोनों मैचों में अच्छा खेल दिखाया है. कप्तानी के मोर्चों के आलावा स्मिथ ने बल्लेबाजी भी बेहतरीन की है. अगर टीम इंडिया के गेंदबाज स्मिथ को जल्दी आउट कर लेते हैं तो यकीनन जीत की ओर कदम बढ़ जायेंगे.

20 रन और अधिक करने होंगे

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि अगर गेंदबाज इतना स्कोर भी नहीं डीफेंड कर पा रहे हैं, तो टीम को 330 रन के आसपास बनाने होंग. यह सही है कि मौजूदा वक़्त में टीम के गेंदबाज बुरे दौर से गुज़र रहे हैं. इसलिए टीम के बल्लेबाजों के और थोड़े रन बनाने होंगे. लेकिन इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि गेंदबाजी में सुधार न किया जाये.



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    RECORD- महेन्द्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे किया बड़ा कारमाना, इस पाकिस्तानी को...

    दुनिया में हर कोई महारथ बनना चाहता है। हर कोई कहीं ना कहीं से ये जरूर चाहता है कि वो अपने क्षेत्र या अपने...

    VIDEO: हार्दिक पंड्या ने कल दिल्ली के खिलाफ खेला एक गलत शॉट, चीयरलीडर्स ने...

    इण्डियन प्रीमियर लीग का 55वां मुकाबला दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। हो चुके इस रोमाचंक मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स  ने...

    इतिहास के पन्नों से- पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने आज ही...

    वर्तमान समय में वनडे क्रिकेट इतिहास में कई बड़ी व्यक्तिगत पारियां खेली जा चुकी है। विश्व क्रिकेट में अब तक तो कई ऐसे खिलाड़ी...

    मंयती लैंगर को केविन पीटरसन ने बताया प्रोफेशनल तो मयंती ने दिया पीटरसन को...

    आईपीएल को लेकर भारत के साथ पूरी दुनिया के फैन्सों के बीच जमकर दीवानगी देखने को मिलती है। इस रोमांचक लीग में पल दर...

    रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने खोले WWE के कई राज, लेकिन अंडरटेकर की...

    पूर्व रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने 'द रेसलिंग एस्टेट' को दिए साक्षात्कार में रेसलरों को मिली अपार सफलता के राज़ खोले हैं। अंडरटेकर...