5 दिग्गज को रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के नये कोच बन सकते हैं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 दिग्गज जो रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के नये कोच बन सकते हैं 

5 दिग्गज जो रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के नये कोच बन सकते हैं

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल पूरा हो गया है। विश्व कप तक उनका कॉन्ट्रैक्ट था और टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गयी है। अब बीसीसीआई नए सिरे से कोच पद के लिए आवेदन मंगवाने पर विचार कर रही है। इसमें रवि शास्त्री दोबारा आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनका कोच बनना मुश्किल दिख रहा है। ऐसे में ये 5 नाम भारतीय टीम नये कोच बनने के दावेदार हो सकते हैं।

5. टॉम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी की गिनती क्रिकेट के बेहतरीन कोचों में की जाती है। श्रीलंका की टीम विश्व कप 2007 के फाइनल तक पहुंची थी और उस समय मूडी ही टीम के मुख्य कोच थे।

इसके अलावा आईपीएल में अभी वह सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं और इसी वजह से उन्हें युवा खिलाड़ियों के बारे में बेहतर पता है। पिछली बार भी उन्होंने कोच के लिए आवेदन किया था। इस बार वह करते हैं तो उन्हें यह जिम्मेदारी मिल सकती है।

4. माइक हेसन

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को भी भारतीय टीम का नया कोच बनाया जा सकता है। हेसन को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के इतिहास का सबसे बेहतरीन कोच माना जाता है। वह इसके अलावा केन्या के कोच भी रह चुके हैं।

उन्के कोच रहते ही कीवी टीम विश्व कप 2015 के फाइनल में जगह बनाने में सफल हुई थी। अभी वह आईपीएल में किंग्स इलेवन के कोच हैं। अगर वह कोच पद के लिए आवेदन करते हैं तो प्रबल दावेदार बन सकते हैं।

3. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पिछली बार कोच के लिए आवेदन किया था। उस समय टीम रवि शास्त्री को कोच बनाने के पक्ष में थी और इसी वजह से सहवाग कोच नहीं बन पाए।

पिछली बार कोच नहीं बनाये जाने की वजह से वह काफी नाराज भी हुए थे क्योंकि उनका दावा था कि उन्हें बीसीसीआई की तरफ से आवेदन करने को कहा गया था। अब अगर यह विस्फोटक बल्लेबाज दोबारा आवेदन करता है तो टीम इंडिया का नया कोच हो सकता हैं।

2. रिकी पोंटिंग

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले रिकी पोंटिंग भी भारतीय कोच बन सकते हैं। उनके कोच रहते मुंबई इंडियंस आईपीएल का ख़िताब जीत चुकी है। इस आईपीएल उनकी कोचिंग में युवा खिलाड़ियों वाली दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ तक पहुंची थी।

उनके पास दुनिया भर में क्रिकेट खेलने का अनुभव है। अगर वह टीम के कोच बनते हैं तो भारतीय बल्लेबाजों को विदेशी पिचों पर खेलने के बारे में काफी कुछ सीखने को मिल सकता है। वह अभी ऑस्ट्रेलिया के अस्सिटेंट कोच भी हैं।

1. वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी भारतीय टीम के नये कोच बन सकते हैं। इंग्लैंड के लिए विश्व कप में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले जॉनी बैरेस्टो ने अपनी बल्लेबाजी में उनका अहम योगदान बताया था। लक्ष्मण आईपीएल टीम सनराईजर्स हैदराबाद के मेंटर भी हैं।

उन्होंने कभी कोच बनने की इच्छा नहीं जताई है लेकिन उसका कोच बनना भारतीय टीम के भविष्य के लिए बेहतर है। वह कई भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेल चुके हैं और घरेलू मैचों में उन्हें करीब से देखते भी हैं।

Related posts