5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता के रूप में एमएसके प्रसाद का कार्यकाल वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के बाद ही समाप्त हो गया है. उनके साथ ही गगन खोड़ा का भी कार्यकाल समाप्त हो गया है. बता दें, कि एमएसके प्रसाद 2016 में मुख्य चयनकर्ता का पद दिया गया था. वह 2015 में चयन समिति में शामिल हो गए थे और एक साल बाद उन्हें मुख्य चयनकर्ता बना दिया गया था.

बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके सहयोगी गगन खोड़ा की जगह लेने के लिए आवेदन मंगाये हैं. इसके लिए आवेदन देने की आखिरी तिथि 24 जनवरी थी. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में उन 6 दिग्गजों का नाम बताएंगे, जिन्होंने मुख्य चयनकर्ता पद के लिए आवेदन किया है.

लक्ष्मण शिवरामकृष्णनन

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 1

भारतीय टीम के चयनकर्ता पद की रेस में लक्ष्मण शिवरामकृष्णनन सबसे आगे हैं. उन्होंने 20 साल तक बतौर कॉमेंटेटर काम किया है. इसके अलावा वे नेशनल क्रिकेट एकेडमी में गेंदबाजी कोच भी रहे हैं. वहीं, आइसीसी की क्रिकेट कमेटी भी उन्होंने भूमिका निभाई है.

लक्ष्मण शिवरामकृष्णनन को तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन से भी काफी सपोर्ट मिल रहा है, इसलिए उनका मुख्य चयनकर्ता बनना लगभग तय लग रहा है.

अजीत आगरकर

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 2

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर ने मुख्य चयनकर्ता पद के लिए आवेदन किया है. बता दें, कि उन्हें टीम चयन का काफी अनुभव है, क्योंकि वह मुंबई के पूर्व मुख्य चयनकर्ता रह चुके हैं.

अजीत आगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए हैं. तीनों फॉर्मेट में मिलकर उन्होंने कुल 349 विकेट हासिल किये हुए हैं.

चेतन शर्मा

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 3

चेतन शर्मा ने भारत के लिए 23 टेस्ट मैचों में 31 विकेट हासिल किये हैं. वहीं उन्होंने अपने खेले 65 वनडे मैचों में 67 विकेट हासिल किये हैं.

बता दें, कि चेतन शर्मा को ऑस्ट्रेल एशिया कप के फाइनल मुकाबले के लिए याद रखा जाता है. दरअसल, 18 अप्रैल 1986 को शारजहाँ स्टेडियम पर खेले गए मैच में चेतन शर्मा की गेंद पर जावेद मियांदाद ने एक शानदार छक्का लगा डाला था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी. आज भी चेतन शर्मा को इस छक्के के लिए याद किया जाता है और यह दिग्गज भी भारत के चयनकर्ता रेस की दौड़ में बना हुआ हैं.

नयन मोंगिया

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 4

नयन मोंगिया भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर रह चुके हैं. उन्होंने भारत के लिए 140 वनडे में 1272 रन बनाए हुए हैं. वहीं उन्होंने अपने खेले 44 टेस्ट मैचों में भारत के लिए 24 की औसत से 1442 रन बनाए हुए हैं.

अबे कुरुविला

5 दिग्गज, जिन्होंने चयनकर्ता पद के लिए किया है आवेदन 5

अबे कुरुविला ने भारत के लिए कुल 10 टेस्ट और 25 एकदिवसीय मैच खेले हैं.  उन्होंने टेस्ट में भी 25 और विकेट में भी 25 विकेट चटकाए हैं.

 

Related posts