5 विकेटकीपर जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करते हुए लिए विकेट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए लिए विकेट, सूची में दो भारतीयों के नाम शामिल 

5 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए लिए विकेट, सूची में दो भारतीयों के नाम शामिल
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

कहते हैं, क्रिकेट के खेल में एक विकेटकीपर की सबसे अहम भूमिका होती है. विकेटकीपर ही होता है, जो पूरे बीच मैदान में खड़ा होकार टीम को सही दिशा दिखाता है और गेंदबाजों का भी मार्गदर्शन करता है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आप सभी ने विकेटकीपर खिलाड़ियों को चौके छक्कों की बरसात करते हुए, पारी की शुरुआत करते हुए, छक्का लगाकर मैच फिनिश करते हुए बहुत देखा होगा. मगर कुछ विकेटकीपर ऐसे भी हुए हैं, जिन्होंने कीपिंग के साथ साथ गेंदबाजी में भी अपना नाम कमाया है.

आज हम आपको उन चुनिंदा पांच विकेटकीपर के नाम बताने जा रहे हैं, जिनके नाम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट लेने का अद्दभुत रिकॉर्ड दर्ज है.

एक नजर ऐसे ही 5 विकेटकीपर के नाम पर जिन्होंने हासिल की विकेट –


~ मार्क बाउचर (दक्षिण अफ्रीका)

5 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए लिए विकेट, सूची में दो भारतीयों के नाम शामिल 1

इस सूची में सबसे पहला नाम दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर मार्क बाउचर का आता है. बतौर विकेटकीपर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 998 शिकार करने वाले मार्क बाउचर के नाम पर टेस्ट में एक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है.

यह एकमात्र टेस्ट विकेट मार्क बाउचर ने साल 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हासिल की थी. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में मार्क बाउचर ने 1.2 ओवर की गेंदबाजी में छह रन देते हुए ड्वेन ब्रावो (107) को पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

साल 2012 के इंग्लैंड दौरे पर खेले गये पहले अभ्यास मैच के दौरान आँख पर गेंद लगने के चलते मार्क बाउचर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts