IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 1

भारत में कोरोना महामारी के चलते आईपीएल 2021 (IPL 2021) के पूरे सीज़न को बीच में ही सस्पेंड किया जा चुका है. जिसके बाद अब इसके बचे हुए हिस्से के दोबारा आयोजन को लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इसी दौरान बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल भी हरक़त में आ चुका है.

लेकिन अगर बात करें 14वें सीज़न में खेली गई क्रिकेट की तो वो काफ़ी बेहतरीन स्तर की खेली गई है. इस दौरान कई गेंदबाज़ों और बल्लेबाज़ों ने शानदार रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आईपीएल (IPL) के इतिहास में उन टीमों के बारे में जिन्होंने 50 रन से ज़्यादा के अंतर से सबसे ज़्यादा मैच जीते हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स – 14 बार

IPL

पूर्व सीनियर भारतीय कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में 3 बार चैंपियन बन चुकी हैं. वहीं इस टीम को अभी तक इस लीग की सबसे मजबूत टीमों में शुमार किया जाता है.

आईपीएल 2021 (IPL 2021) में भी माही की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 मैचों में शानदार क्रिकेट खेली और केवल 2 मैचों में मिली  हार के अलावा 5 मैचों में शानदार जीत दर्ज की है. आईपीएल के इतिहास में चेन्नई ऐसी इकलौती टीम है जिसने सबसे ज़्यादा 14 बार 50 रन से ज़्यादा के अंतर से जीत दर्ज की है.

मुंबई इंडियंस – 12 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 2

नागपुर के 34 वर्षीय सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ और राष्ट्रीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल इतिहास की सबसे सफ़ल टीम है. इस टीम ने लीग के 13 सालों के इतिहास में 2013 से ही रोहित की कप्तानी में सबसे ज़्यादा 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

आईपीएल 2021 (IPL 2021) में मुंबई की टीम का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है. 14वें सीज़न में रोहित की टीम ने 7 मैच खेलने के बाद 4 मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. अगर बात करें 50 रनों के अंतर से सबसे ज़्यादा बार मैच जीतने के रिकॉर्ड की तो इस मामले में मुंबई ने 12 बार इस तरह से मैच अपने नाम किया है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 8 बार

विराट कोहली

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को आईपीएल इतिहास की चोकर टीम कहा जाता है. जिसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि ये ने अभी तक आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में एक भी आईपीएल टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है.

लेकिन कई सीज़न्स में इस टीम का प्रदर्शन काफ़ी शानदार रहा है. इस दौरान बैंगलोर की टीम ने 50 रन से ज़्यादा के अंतर से 8 मैच से जीते हैं. इस साल आईपीएल 2021 (IPL 2021) में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. 7 मैच खेलने के बाद आरसीबी ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है वहीं 2 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

राजस्थान रॉयल्स – 8 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 3

2008 में आईपीएल के पहले सीज़न में ही शेन वॉर्न (Shane Warne) की कप्तानी में टूर्नामेंट अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम उसके बाद एक भी खिताब नहीं जीत सकी है. लेकिन कई सीज़न्स में इस टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया है.

मौजूदा सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन की बात करें तो वो काफ़ी हद तक निराशाजनक ही रहा है. युवा कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) की कप्तानी में खेलते हुए इस टीम ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में 7 मैच खेले हैं. इन मैचों में 3 में ही वो जीत दर्ज कर सकी है जबकि 4 में हार का सामना करना पड़ा है.

दिल्ली कैपिटल्स – 6 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 4

इस साल आईपीएल 2021 में नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने की वजह से दिल्ली की टीम 23 वर्षीय युवा भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत की कप्तानी में खेलने उतरी दिल्ली की टीम ने 8 मैचों में बेहद शानदार क्रिकेट खेलते हुए 6 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं 2 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

इसके अलावा आईपीएल में दिल्ली के प्रदर्शन की बात करें तो पिछले साल दुबई में खेले गए आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम श्रेयस अय्यर की कप्तानी में टीम ने फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया था. सबसे ज़्यादा बार 50 रन से ज़्यादा के अंतर से जीत दर्ज करने के मामले में दिल्ली का आंकड़ा 6 है.

पंजाब किंग्स – 06 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 5

बैंगलोर के 30 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स की टीम ने इस साल आईपीएल 2021 में ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है. 8 मैचों में पंजाब किंग्स की टीम ने 3 मैचों में जीत दर्ज की है. इसके अलावा 5 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

पहले सीज़न से लेकर अभी तक पंजाब (Punjab Kings) की टीम का कई सीज़न्स में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. 50 रन से ज़्यादा के अंतर से जीत दर्ज करने के मामले में पंजाब की टीम का ये आँकड़ा 6 का रहा है.

सनराइजर्स हैदराबाद – 5 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 6

पैडिंगटन के 34 वर्षीय सीनियर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) की कप्तानी में आईपीएल 2021 (IPL 2021) की शुरुआत करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम का इस सीज़न में सबसे खराब प्रदर्शन कर रहा है. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 7 मैच खेले हैं. इन मैचों में टीम केवल 1 ही मैच जीत पाई है जबकि 6 में हार का सामना करना पड़ा.

टीम के पिछले सीज़न्स में प्रदर्शनों की बात करें तो ये टीम एक बार टीम आईपीएल (IPL) का खिताब भी अपने नाम कर चुकी है. इसके अलावा 50 रन से ज़्यादा के अंतर से जीत दर्ज करने के मामले में 5 बार ऐसा कर चुके है.

कोलकाता नाइट राइडर्स – 5 बार

IPL Rewind : आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा बार 50+ रन के अंतर से जीत दर्ज करने वाली टीमें 7

सीनियर इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली आईपीएल (IPL) टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का प्रदर्शन भी इस सीज़न में निराशाजनक ही रहा है. 7 मैचों में केकेआर की टीम केवल 2 ही मैच जीत पाई है. जबकि 5 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

इसके अलावा ये टीम पूर्व सीनियर भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में 2 बार आईपीएल का खिताब भी जीत चुकी है. अभी तक आईपीएल इतिहास में कोलकाता की टीम 5 बार 50 रन से ज़्यादा के अंतर से जीत दर्ज की है.