टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 5 सबसे धीमे अर्धशतक, नंबर-1 ने खेली 235 गेंद 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट असल क्रिकेट भी कहा जाता है. क्रिकेट के इस सबसे लंबे फ़ॉर्मेट में अक्सर एक खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ निकल कर सामने आता है. इस बात का अहसास क्रिकेट से जुड़े हर व्यक्ति को है कि क्रिकेट के इस सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म पर सर्वाइव कर पाना इतना आसान काम नहीं है.

इस फ़ॉर्मेट में गेंदों को रोकने और डिफ़ेंसिव खेलने को एक काफ़ी बेहतर तकनीक माना जाता है. जिसके लिए काफ़ी धैर्य और संयम की ज़रूरत होती है. हालांकि कई बार कुछ बल्लेबाज़ इतनी धीमी पारियां खेलते हैं कि सिर्फ़ अर्धशतक तक पहुंचने के लिए भी वो सैंकड़ों गेंद खेल जाते हैं. यहाँ हम बात करेंगे टेस्ट क्रिकेट की तारीख में अभी तक खेली गई सबसे धीमी अर्धशतकीय  पारियों के बारे में

ट्रेवर बेली (इंग्लैंड)

टेस्ट क्रिकेट

1958 में ब्रिसबेन टेस्ट के दौरान इंग्लैंड पर  ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट की जीत को अक्सर ट्रेवर बेली की 357 मिनट तक चली लंबी पारी के लिए याद किया जाता है. बेली ने 68 रन  की पारी खेलने की पारी खेलने के लिए 100 या 200 नहीं बल्कि पूरी 425 गेंदें खेली. अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए ही उन्होंने 350 गेंदें खेली.

एक ऐसे मैच में जहाँ केवल 2 ही बल्लेबाज़ अर्धशतक बना पाए, वहाँ बेली की इस पारी को एक साहसिक पारी की संज्ञा दी गई. बेली के अलावा एक और बल्लेबाज़ नॉर्म-ओ-नील ने भी 71 रन की नाबाद पारी  खेली. जिसके बाद मैच के आखिर में ऑस्ट्रेलिया ने एक आसान जीत अपने नाम की.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...