क्रिकेट के मैदान पर 6 गेंदबाज जिन्होंने किसी एक मैच में विरोधी टीम के सभी 11

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

6 गेंदबाज जिन्होंने किसी एक मैच में विरोधी टीम के सभी 11 खिलाड़ियों को किया आउट 

6 गेंदबाज जिन्होंने किसी एक मैच में विरोधी टीम के सभी 11 खिलाड़ियों को किया आउट
Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट में कई प्रारूप खेले जाने लगे है, इन कारणों से टेस्ट क्रिकेट का क्रीज दिन प्रतिदिन खत्म होता जा रहा है, वैसे तो क्रिकेट में हमने कई शानदार मौके देखे है, जहाँ बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया है, किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण विकेट होते है. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि कोई गेंदबाज एक मैच में 11 विकेट अपने नाम कर सकता है.
ऐसा हुआ है ऐसा कारनामा सिर्फ 1 या दो नहीं कुल 6 गेंदबाजो ने किया है, अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऐसे 6 गेंदबाजो के बारे में बताने जा रहे जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों परियों को मिला कर कुल 11 विकेट अपने नाम किये हैं.

1. जिम लेकर

क्रिकेट

6 गेंदबाज जिन्होंने किसी एक मैच में विरोधी टीम के सभी 11 खिलाड़ियों को किया आउट 1

जिम लेकर एक अंग्रेजी क्रिकेटर थे, जो 1946 से 1959 तक सरे काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए खेले और 46 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया, उनका जन्म शिप्ली में हुआ था और उनकी मृत्यु पुटनी में हुई थी.

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज, लेकर को आमतौर पर क्रिकेट इतिहास के सबसे महान स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है। 1956 में, उन्होंने तब भी एक असमान विश्व रिकॉर्ड हासिल किया, जब उन्होंने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड (ओल्ड ट्रैफर्ड) में एक टेस्ट मैच में उन्नीस (अधिकतम बीस) विकेट लिए, जिससे इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफलता हासिल किया, जिस वजह से इस मैच का नाम भी लैकर मैच रख दिया गया था.

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, इसकी पहली पारी में इंग्लैंड ने 10 विकेट पर 459 रन बनाए थे, इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को इंग्लैंड ने 84 रन पर रोक दिया, इस पारी में लेकर ने कुल 9 विकेट लिए थे, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी खेली गई जिसमे उन्होंने 205 रन बनाए थे, इस पारी में जिम लेकर  ने इतिहास रचते हुए, सभी विकेट अपने नाम किये थे, इस कारण से ही इस मैच का नाम भी उनके नाम पर रखा गया  था.

Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts