भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म

भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलने का सपना तो हर खिलाड़ी देखता है, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में हमने कई खिलाड़ियों को दूसरे देश के लिए खेलते भी देखा है. भारत में हमेशा से टैलेंट की खान रही है, लेकिन भारतीय टीम के लिए भी विदेश में जन्मे खिलाड़ी भी खेल चुके हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के 6 ऐसे खिलाड़ियों का नाम बताएंगे, जो विदेश में जन्मे थे.

रॉबिन सिंह

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 1

ये टीम इंडिया के लिए कभी स्टार ऑलराउंडर क्रिकेटर रह चुके हैं. रॉबिन सिंह का जन्म त्रिनिदाद के प्रिंस टाउन में हुआ था। वो चाहते तो वेस्टइंडीज के तरफ से खेल सकते थे, लेकिन रॉबिन सिंह भारत आकर यहाँ क्रिकेट खेलना शुरू किया और यहाँ की नेशनल टीम के सदस्य बने.

रॉबिन सिंह बैटिंग ऑलराउंडर थे. वह लेफ्ट हैंड बल्लेबाजी करते थे. रॉबिन सिंह का भले ही टेस्ट करियर कुछ खास ना रहा हो, लेकिन उनका वनडे करियार अच्छा रहा. रॉबिन सिंह ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 136 मैच खेले हैं, जिनमें से 113 पारियों में उन्होंने 2336 रन बनाए, 9 अर्धशतक और 1 शतक बनाया था.

प्रबीर कुमार सेन

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 2

प्रबीर कुमार सेन का जन्म 31 मई 1926 को बांग्लादेश के कोमिला में हुआ था. प्रबीर कुमार सेन ने भारत के लिए 1948 से 1952 तक खेला. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 14 टेस्ट मैच खेले थे. अपने खेले 14 टेस्ट मैचों में उन्होंने 11.78 की औसत से 165 रन बनाए हुए हैं. उनका बेस्ट स्कोर 25 रन का रहा है.

वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे. उन्होंने विकेट के पीछे 20 कैच और 11 स्टंपिंग की हुई है. अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में वह सिर्फ 1 छक्का ही लगा पाए थे. 27 जनवरी 1970 को उनका निधन हो गया था.

लाल सिंह

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 3

लाल सिंह का जन्म 16 दिसंबर 1909 को मलेशिया के कुवाल्म्पुर में हुआ था. उनका निधन भी 19 नवंबर 1985 को कुवाल्म्पुर में ही हुआ था.

इन्होने भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेला है जिसमे इन्होने 22 की औसत से 44 रन बनाए थे. लाल सिंह ने यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में खेला था. यह मैच भारतीय क्रिकेट इतिहास का भी पहला मैच था. इस मैच में भारतीय टीम को 158 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था.

सलीम दुर्रानी

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 4

सलीम दुर्रानी का जन्म काबुल के पठान खानदान में हुआ था और उनकी परवरिश जामनगर में हुई.  वह पहले भारतीय क्रिकेटर रहे जिन्होंने फिल्मों में व्यापक भूमिका अदा की है. वह बॉलीवुड फिल्म ‘चरित्र’ में परवीन बॉबी के अपोजिट बतौर हीरो नजर आए. इसी फिल्म के दौरान चर्चा शुरू हुई कि दोनों के बीच कुछ अलग चल रहा है और दोनों के बीच अफेयर के चर्चे भी सुनने को मिले.

दुर्रानी साल 1960 से 1973 तक टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेले और इस दौरान उन्होंने 29 टेस्ट में 25.04 की औसत से 1,202 रन बनाए व 75 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने 170 फर्स्ट क्लास मैचों में 484 विकेट लिए वहीं 33.37 की औसत से 8,545 रन बनाए. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम 14 शतक भी हैं.

अशोक गंडोत्रा

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 5

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक गंडोत्रा का जन्म 1948 में ब्राज़ील में हुआ था. हालांकि, बाद में वह भारत में आकर बस गए. उन्होंने बंगाल और दिल्ली के लिए कुल मिलाकर 54 फर्स्ट-क्लास मुकाबले खेले हैं. 1969 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया था.  वह भारत के लिए केवल दो टेस्ट खेल सके,  इन दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 54 रन बनाए थे.

अब्दुल हफीज कारदार

भारतीय टीम के लिए खेल चुके 6 क्रिकेटर, जिन्होंने विदेश में लिया था जन्म 6

अब्दुल हफीज कारदार का जन्म 17 जनवरी 1925 को लाहौर में हुआ था. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे. उन्होना अपना पहला मैच भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

उन्होंने भारतीय टीम के लिए कुल तीन मैच खेले थे, लेकिन जब पाकिस्तान, भारत से अलग हुआ, तो वह पाकिस्तान का हिस्सा बन गये और उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेला. उन्होंने उसके बाद पाकिस्तान की तरफ से कुल 23 टेस्ट मैच खेले. उन्हें पाकिस्तान टीम की कप्तानी भी मिली थी. अब्दुल हफीज कारदार ने कुल 26 टेस्ट मैच खेले जिसमे उन्होंने 927 रन बनाये.

Related posts