न्यूजीलैंड दौरे से पहले ये 6 रोचक बातों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी ये 6 रोचक बातें जो शायद ही आपकों होंगी पता 

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी ये 6 रोचक बातें जो शायद ही आपकों होंगी पता

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 2-1 से पीटने के बाद अब टीम इंडिया का अगला मिशन न्यूजीलैंड है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलना है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से होगी. न्यूजीलैंड दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रहा है.

भारतीय टीम अब है ज्यादा मजबूत

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी ये 6 रोचक बातें जो शायद ही आपकों होंगी पता 1

मगर अब भारतीय टीम में पूरी तरह से बदलाव आया है. अबकी भारतीय पहले वाली भारतीय टीम से कहीं ज्यदा मजबूत है, और ये वो टीम है जो किसी भी धरती किसी भी टीम को हराने का दम रखती है. इस बड़ी सीरीज से पहले आज हमको ऐसी 6 रोचक बातों के बारे में बताएँगे शायद जिससे आप भी अनजान होंगे.

आज हम जो 6 रोचक बातों के बारे में बताने जा रहें हैं वो शायद आपको भी पता नहीं होगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के 6 रोचक तथ्य

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी ये 6 रोचक बातें जो शायद ही आपकों होंगी पता 2

1.  क्या आप जानते हैं कि 78 टी20 आई मैचों का अनुभव रखने वाले विराट कोहली ने अब तक न्यूजीलैंड की सरज़मी पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला है.

2. भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड की सरज़मीं में अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम से बुमराह को आराम दिया गया था.

3. जब भारत ने आखिरी बार 2009 में न्यूजीलैंड की जमीन पर टेस्ट श्रृंखला जीती थी, तब पृथ्वी शॉ की उम्र महज 10 साल की थी.

4. क्या आप जानते हैं कि हाल ही में शतक तथा वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड देश में अभी तक एक भी शतक नहीं लगाया है. कीवी भूमि में किसी भी प्रारूप में उनका उच्चतम स्कोर 87 रन है.

5. क्या आप जानते हैं कि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में अब तक एक भी टी20 श्रंखला नहीं जीती है. वहीं साल 2008-09 और 2014 के न्यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम एकमात्र मैच जीत पाई थी. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2017 में एकमात्र टी20 श्रंखला भारत में ही जीती है.

6. क्या आप जानते हैं कि भारतीय टीम का टी20 आई में रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरी दुनिया में जितनी भी टीम क्रिकेट खेलती हैं उसमें सबसे बेकार है. 

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ है बेहद ख़राब रिकॉर्ड

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी ये 6 रोचक बातें जो शायद ही आपकों होंगी पता 3

ये भी सही है कि टीम इंडिया का रिकॉर्ड अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक 12 मैच खेले गए हैं जिसमें एक मैच नहीं खेला जा सका था. अब बचे 11 मैच जिसमें टीम इंडिया ने तीन मैच जीते और आठ मैच न्यूजीलैंड के नाम रहा.

यहां एक आंकड़ा और चौंकाने वाला है कि टीम इंडिया को जो तीन मैचों में जीत मिली उसमें से दो अपनी धरती पर जबकि न्यूजीलैंड में सिर्फ एक मैच में जीत मिली है. भारत ने न्यूजीलैंड में अब तक आठ मैच खेले हैं, जिसमें उसे सात में हार मिली जबकि एक में जीत मिली.

Related posts