आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में अब तक 190 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 42.40 की बेहतरीन औसत के साथ 4432 रन बनाए हुए हैं. आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 137.85 का है. साथ ही उन्होंने 23 अर्धशतक इस लीग में लगाए हुए हैं. वह कई शानदार रिकॉर्ड आईपीएल में अब तक बना चुके हैं. आज हम भी आपकों अपने इस ख़ास लेख में उन 7 रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे, जो सिर्फ धोनी के नाम पर दर्ज है.

आईपीएल में सबसे ज्यादा डिसमिसल

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 1

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के 190 मैचों में से 183 मैचों में विकेटकीपिंग कर चुके हैं. अपने 183 मैचों की विकेटकीपिंग में उन्होंने कुल 132 डिसमिसल किये हैं. वह आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले विकेटकीपर है. उन्होंने आईपीएल में विकेट के पीछे 94 कैच किये हुए हैं और 38 स्टंपिंग की हुई है.

हालांकि दिनेश कार्तिक उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं, वह भी आईपीएल में 131 डिसमिसल कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डिसमिसल का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है.

बतौर कप्तान आईपीएल में जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 2

बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीते हुए हैं. उन्होंने कुल 104 मैच आईपीएल में बतौर कप्तान जीते हुए हैं. 99 मैच वह अब तक चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में जीता चुके हैं. वहीं पुणे सुपरजायंट की टीम को उन्होंने अपनी कप्तानी में कुल 5 मैच जीताए थे.

इस तरह वह आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले कप्तान है. वह अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार आईपीएल का विजेता भी बना चुके हैं.

आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंपिंग

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 3

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. धोनी 38 स्टंपिंग के साथ इस मामले में नंबर-1 है. दूसरे स्थान पर मौजूद दिनेश कार्तिक ने 30 स्टंपिंग आईपीएल में अब तक की हुई है.

एमएस धोनी बिजली सी रफ़्तार से स्टंपिंग करने की क्षमता रखते हैं. वह कई बार मैदान पर बिजली की रफ़्तार से स्टंपिंग कर चुके हैं. एक बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच के दौरान धोनी ने जॉर्ज बेली को स्टंपिंग करने के लिए मात्र 0.09 सेकेंड का समय लगाया था.

बता दें, कि एक मनुष्य अपनी पलक झपकने के लिए 0.03 सेकेंड का समय लेता हैं और इस लिहाज से देखे जाये, तो धोनी ने किसी मनुष्य के सिर्फ तीन बार पलक झपकने के समय में ही जॉर्ज बेली को स्टंपिंग आउट कर दिया था.

सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 4

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी हैं. वह अब तक आईपीएल के हुए 12 फाइनल में से 9 फाइनल खेल चुके हैं और इस दौरान वह 3 बार आईपीएल फाइनल जीतने वाली टीम के सदस्य भी रहे हैं. धोनी ने 8 फाइनल, तो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं. वहीं एक फाइनल उन्होंने पुणे सुपरजायंट के लिए खेला हुआ हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले 8 फाइनल में से उन्होंने 3 फाइनल जीते हुए हैं. वहीं पुणे सुपरजायंट के लिए खेला फाइनल वह जीत नहीं पाए थे. इस मामले में धोनी के बाद सुरेश रैना का नंबर आता है, जिन्होंने आईपीएल में 8 फाइनल मैच खेले हुए हैं.

आईपीएल के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान भी है. उन्होंने आईपीएल के कुल 118 मैचों में कप्तानी की हुई है. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए वह कुल 104 मैच में कप्तानी कर चुके हैं. वहीं पुणे सूपरजायंट के लिए उन्होंने 14 आईपीएल मैचों में कप्तानी की हुई है.

चेन्नई सुपर किंग्स को उन्होंने अपनी कप्तानी में 104 में से 99 मैचों में जीत दिलाई हुई है. वहीं पुणे सूपरजायंट को उन्होंने अपनी कप्तानी में 14 में से 5 मैचों में जीत दिलाई हुई है.

20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

I hit the ball after watching the ball: Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट के सबसे बेस्ट फिनिशरों में से एक माना जाता हैं, जो खेल को अंतिम गेंद तक लेकर जाते हैं. मैच के डेथ ओवरों में उनके बल्लेबाजी का अंदाज कुछ ऐसा हैं जो हर क्रिकेटर पाना चाहता हैं. 15 सालों के उनके करियर में हमने कई बार देखा हैं जब उन्होंने अंतिम ओवर में टीम को जीत दिलाई हैं.

आईपीएल में भी ऐसा कई बार हुआ हैं जब अंतिम ओवर में उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मैच समाप्त किया और टीम को जीत दिलाई हैं. यहां तक की आईपीएल में 20वें ओवर में उन्होंने सबसे ज्यादा 564 रन बनाए हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर काबिज किरोन पोलार्ड 281 ने उनसे आधे रन भी नहीं बनाये हैं.

5 बल्लेबाजी स्थानों पर अर्धशतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज

आईपीएल के 7 ऐसे रिकॉर्ड जो सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं 5

महेंद्र सिंह धोनी अब तक आईपीएल में जिस भी बल्लेबाजी पोजीशन पर खेले हैं, उन्होंने कम से कम एक अर्द्धशतक जरुर बनाया हैं. धोनी आईपीएल में अपने शुरूआती दिनों में नंबर तीन और चार पर खेला करते थे और इस दौरान उन्होंने नंबर-3 और नंबर-4 की इन पोजीशनों पर कई बड़ी पारियां खेली हैं.

हालांकि उनके अधिकतर अर्धशतक नंबर 5 और 6 पर खेलते हुए आये हैं. उन्होंने 2013 के आईपीएल फाइनल में नंबर 7 पर खेलते हुए भी अर्धशतक लगाया था. वह आईपीएल इतिहास के एकलौते ऐसे बल्लेबाज है, जिसने पांच अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाजी कर अर्धशतक लगाया है.

Related posts